logo-image

जम्मू-कश्मीर: सीएम महबूबा मुफ्ती ने कहा, पिछले दो साल में 11,290 पत्थरबाज हुए गिरफ्तार

पिछले दो सालों में जम्मू-कश्मीर में 11,290 पत्थरबाजों को गिरफ्तार किया किया और उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया।

Updated on: 18 Jan 2018, 07:07 PM

नई दिल्ली:

पिछले दो सालों में जम्मू-कश्मीर में 11,290 पत्थरबाजों को गिरफ्तार किया किया और उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया।

बीजेपी विधायक के लिखित सवाल पर राज्य की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा, 'पिछले दो सालों में पत्थरबाजों के खिलाफ 3773 एफआईआर दर्ज की गईं। जबकि 11,290 लोगों को पत्थरबाजी के आरोप में गिरफ्तार किया गया और बाद में जमानत पर रिहा कर दिया गया।'

उन्होंने बताया कि जहां तक पत्थरबाजों के खिलाफ दायर मामलों को वापस लेने की बात है तो सरकार ने 2008-2017 के बीच पत्थरबाजी की गतिविधियों में पहली बार शामिल लोगों के खिलाफ दायर मामलों को वापस लिया है।

इस तरह की राहत देने की शर्त में अभिभावकों को हलफनामा देना होता है कि वो अब फिर कभी इस तरह की गतिविधि में शामिल नहीं होंगे और अच्छा व्यवहार करेंगे।

और पढ़ें: US, इजरायल और भारत का गठजोड़ मुस्लिम दुनिया के लिए खतरा: पाक

सीएम महबूबा ने कहा कि कश्मीर के युवा अब राष्ट्र विरोधी और आतंकवादी गतिविधि से दूर हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि कई कदम उठाए गए हैं जिसमें सोशल मीडिया पर नज़र बनाए रखना भी शामिल है।

इसके साथ ही युवाओं को आतंक की तरफ से जाने से रोकने के लिये क्रिकेट टूर्नामेंट जैसे आयोजन भी किये जा रहे हैं।

इसका साथ ही सीनिय़र सिटिजन को पुलिस स्टेशन स्तर पर युवाओं के काउंसेलिंग के लिये लाया जा रहा है। ताकि उनको राज्य के विकास के लिये प्रेरित किया जा सके। इसके साथ ही पुलिस स्टेशनों पर क्लब बनाए जा रहे हैं और सूचना प्रौद्योगिकी से जोड़ा जा रहा है।

और पढ़ें: भारत ने लिया शहादत का बदला तो बौखलाया पाक, उप उच्चायुक्त को किया तलब