जम्मू-कश्मीर: स्थानीय निकाय चुनाव का तीसरा चरण खत्म, जानें कहां-कितना हुआ मतदान

निर्वाचन अधिकारियों ने कहा, 'जम्मू के सांबा जिले में 49.90 फीसदी मतदान सांबा नगर, रामगढ़ में 73.33 फीसदी, विजयपुर में 64.15 फीसदी और बड़ी संख्या में ब्राह्मण नगर में 69.12 फीसदी मतदान हुआ।'

  |   Updated On : October 13, 2018 07:48 PM
जम्मू-कश्मीर: स्थानीय निकाय चुनाव

जम्मू-कश्मीर: स्थानीय निकाय चुनाव

नई दिल्ली:  

जम्मू एवं कश्मीर में शनिवार को नगर निकाय चुनाव के तीसरे चरण का मतदान पूरा हो गया. जम्मू के सांबा जिले में मतदान के शुरुआती छह घंटों में रिकॉर्ड 66 फीसदी मतदान हुआ है, जबकि कश्मीर घाटी में मतदान प्रतिशत बहुत कम है. शाम 4 बजे तक बारामुला में 75.3 फीसदी मतदान हुआ जबकि सांबा में यह आंकड़ा 81.4 फीसदी रहा. अनंतनाग में महज 3.2 फीसदी ही मतदान हुआ और श्रीनगर में 1.8 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

निर्वाचन अधिकारियों ने कहा, 'जम्मू के सांबा जिले में 49.90 फीसदी मतदान सांबा नगर, रामगढ़ में 73.33 फीसदी, विजयपुर में 64.15 फीसदी और बड़ी संख्या में ब्राह्मण नगर में 69.12 फीसदी मतदान हुआ.'

बारामुला में दोपहर 2 बजे तक 72.7 फीसदी, अनंतनाग में 2.7 फीसदी और श्रीनगर में 1.5 फीसदी मतदान हुआ. शुरुआती चार घंटों की बात की जाए तो जम्मू के सांबा जिले में लगभग 35 फीसदी मतदान हुआ था. यही नहीं, घाटी के पुलवामा और बांदीपोरा जिलों में कुछ उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए वहीं अन्य वार्डों में किसी ने उम्मीदवारी नहीं पेश की.

और पढ़ें: जम्मू-कश्मीर : तीसरे चरण की वोटिंग जारी, 96 वार्डों के लिए लोग डाल रहे हैं वोट 

निर्वाचन अधिकारियों ने कहा कि अनंतनाग जिले में 2.36 फीसदी, वहीं बारामूला जिले के उरी में 67.79 फीसदी मतदान हुआ. इस दौरान इसी जिले के सोपोर नगर में एक भी वोट नहीं पड़ा.

अधिकारियों के अनुसार, श्रीनगर जिले में अब तक मात्र 1.33 फीसदी मतदान हुआ.

श्रीनगर के लिए मतदान चार वार्डो में कराया जा रहा है. वहीं घाटी के पुलवामा और बांदीपोरा जिलों में कुछ उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए, जबकि अन्य वार्डा में किसी ने उम्मीदवारी पेश नहीं की.

जम्मू के सांबा और घाटी के श्रीनगर, अनंतनाग, बारामूला, पुलवामा और बांदीपोरा जिलों में सुबह छह बजे शुरू हुआ मतदान शाम चार बजे तक चला. तीसरे चरण में 96 वार्डो में 365 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. इस दौरान 1,93,990 मतदानकर्मी ड्यूटी पर रहे.

और पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: पुलवामा में सुरक्षाबलों ने एक दहशतगर्द को किया ढेर, एक जख्मी 

निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान केंद्रों पर बड़ी संख्या में चुनावकर्मियों सहित अतिरिक्त कर्मी तैनात किए गए.

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) शालीन काबरा ने कहा कि पहले दो चरणों में कुल मतदान 47.2 फीसदी रहा था.

पहले चरण का मतदान आठ अक्टूबर को, जबकि दूसरे चरण का मतदान 10 अक्टूबर को हुआ था. काबरा ने कहा कि निष्पक्ष चुनवा के लिए पर्यवेक्षकों की तैनाती की गई है.
उन्होंने कहा कि राज्य के सभी मतदान केंद्रों पर बेसिक मिनिमम फैसिलिटीज (बीएमएफ) सुनिश्चित की गई है.

काबरा ने कहा, 'डिप्टी कमिश्नर सभी संवेदनशील स्थानों की विडियोग्राफी करा रहे हैं.'

बता दें कि राज्य में 13 साल के बाद चार चरणों में निकाय चुनाव हो रहे हैं. चौथे और अंतिम चरण का चुनाव 16 अक्टूबर को होगा.

First Published: Saturday, October 13, 2018 07:30 PM

RELATED TAG: Srinagar, Samba District, Jammu Kashmir Election, Jammu And Kashmir, Bandipora, Anantnag,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो