logo-image

जम्मू-कश्मीर LIVE: आतंकवादियों की धमकी के बीच निकाय चुनाव में पहले चरण के डाले जा रहे हैं वोट

आतंकवादियों की धमकी और राजनीतिक दलों के बायकॉट के बीच सोमवार को जम्मू-कश्मीर में स्थानीय निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए वोटिंग किए जाएंगे.

Updated on: 08 Oct 2018, 08:15 AM

नई दिल्ली:

आतंकवादियों की धमकी और राजनीतिक दलों के बायकॉट के बीच सोमवार को जम्मू-कश्मीर में स्थानीय निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए वोटिंग किए जाएंगे. मतदान में सुरक्षा के मद्देनजर पुख्ता व्यवस्था की गई है. सुरक्षा बलों की गश्ती बढ़ा दी है ताकि वोटर्स बेखौफ मतदान कर सकेंगे. जम्मू जिले के गांधी नगर के वार्ड नंबर 2 पर वोटिंग जारी है. लोग भारी संख्या में पोलिंग बूथ पर पहुंच रहे हैं. यहां सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किए गये हैं.

LIVE UPDATE :-

जम्मू : गोरखनगर में वोटिंग शुरू, पोलिंग बूथ के बाहर लाइन में लगाकर खड़े हैं लोग

अनंतनाग- 4 वार्ड के लिए, बुडगाम- 1 वार्ड, बांदीपोर-16 वार्ड, बारामूला-15 वार्ड, जम्मू-153, करगिल -13 वार्ड, कुपवाड़ा -18 वार्ड, लेह -13 वार्ड, पूंछ-26 वार्ड, रजौरी-59 वार्ड और श्रीनगर में 3 वार्ड के लिए चार फेज में चुनाव होंगे. 

बता दें कि जम्मू कश्मीर में धारा 35-A नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी जैसी पार्टियों ने चुनाव का बहिष्कार किया है. इधर चुनाव में हिंसा रोकने के लिए पुलिस ने अलगाववादी नेताओं को नजरबंद कर दिया. हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष मीरवाइज उमर फारूक को रविवार को नजरबंद कर दिया गया है.

मीरवाइज उमर फारूक ने ट्वीट कर कहा, 'नजरबंद हूं. चुनाव की विचित्र लोकतांत्रिक प्रक्रिया चल रही है. बड़ी संख्या में बल तैनात किए गए हैं. पीएसए लगाने, लोगों को कैद और नजरबंद करने, छापेमारी करने, पाबंदियां लगाने और इंटरनेट पर रोक लगाने की प्रक्रिया तेज हुई है. जनता हैरान है. लोकतंत्र का मजाक उड़ाया जा रहा है.'

बता दें कि आठ चरणों में होने वाला चुनाव दिसंबर में पूरा होगा. पहले चरण में 1,283 उम्मीदवार मैदान में हैं. पहले चरण में जम्मू के 247 वॉर्ड, कश्मीर में 149 और लद्दाख के 26 वॉर्ड शामिल हैं. शहरी स्थानीय निकाय के चुनाव सोमवार से शुरू होंगे और चार चरणों में संपन्न होंगे. अंतिम चरण का मतदान 16 अक्टूबर को होगा.

और पढ़ें : गुजरात में रेप के बाद यूपी-बिहार वालों के खिलाफ हिंसा, 342 गिरफ्तार