logo-image

'अय्याश' लश्कर कमांडर अबु दुजाना ढेर, महिलाओं के लिए बन गया था खतरा, जानिए 10 बड़ी खबरें

वादी में आतंक को हवा दे रहे लश्कर कमांडर अबु दुजाना को सुरक्षाबलों ने मार गिराया है।

Updated on: 01 Aug 2017, 01:13 PM

नई दिल्ली:

वादी में आतंक को हवा दे रहे लश्कर कमांडर अबु दुजाना को सुरक्षाबलों ने मार गिराया है। पिछले करीब एक साल में बुरहान वानी, सबजार बट को मुठभेड़ में ढेर किये जाने के बाद सुरक्षाबलों ने अबु दुजाना को मारकर बड़ी सफलता हासिल की है। जम्मू-कश्मीर पुलिस के आईजी मुनीर खाने ने दुजाना की मौत की पुष्टि करते हुए कहा, 'मुठभेड़ के दौरान आतंकियों ने भारी फायरिंग की। आतंकी दुजाना और आरिफ मारा गया है। एक आम नागरिक की भी मौत हुई है।'

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह
बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने बीजेपी के राज्यसभा सांसदों को सदन में उपस्थित न रहने को लेकर सफाई मांगी है। साथ ही फटकार लगाते हुए उन्होंने सांसदों को चेतावनी भी दी है कि वो दोबारा ऐसा न करें। दरअसल सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को राज्यसभा में सोमवार को उस समय किरकिरी का सामना करना पड़ा, जब विपक्ष ने मन मुताबिक पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने के संविधान संशोधन बिल को संशोधन के साथ पारित करा लिया।

पीएम नरेंद्र मोदी
पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाढ़ की स्थिति और राहत कार्यो का जायजा लेने के लिए मंगलवार को असम पहुंचे। बाढ़ के कारण राज्य में 52 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। अपने दिन भर के दौरे में, मोदी अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड के मुख्यमंत्रियों और शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात करेंगे और स्थिति पर चर्चा करेंगे। असम में दो बार आए बाढ़ से 29 जिलों में 25 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। एनडीआरएफ समेत स्थानीय प्रशासन बड़े स्तर पर राहत व बचाव कार्य चला रही है।

राज्यसभा में गैस सब्सिडी खत्म
राज्यसभा में गैस सब्सिडी खत्म

संसद के ऊपरी सदन राज्यसभा में गैस सब्सिडी खत्म किये जाने को लेकर विपक्षी दलों ने मंगलवार को हंगामा किया। विपक्षी दलों का कहना है कि गैस सब्सिडी खत्म किये जाने से आम लोगों की जेब पर अधिक भार पड़ेगा। वहीं पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने विपक्ष के आरोपों को निराधार बताया है। उन्होंने कहा, 'गैस पर सब्सिडी खत्म नहीं किया गया है। केवल इसे तर्कसंगत बनाया गया है। विपक्ष के आरोप बेबुनियाद हैं।' वहीं लोकसभा में विधायी कार्य जारी है। सोमवार को लोकसभा में मॉब लिंचिंग पर चर्चा हुई।

बाहुबली
बाहुबली

एसएस राजामौली की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'बाहुबली' के गाने में नजर आ चुकी ब्रिटिश मॉडल स्कारलेट विल्सन इन दिनों सुर्खियों में है। 'हंसा एक संयोग' की शूटिंग के दौरान स्कारलेट ने अपने को-एक्टर को ऐसा सबक सिखाया कि सेट पर सन्नाटा पसर गया। खबरों के मुताबिक शूटिंग के दौरान बदसलूकी करने पर मॉडल ने अपने को- एक्टर उमाकांत राय को जोरदार थप्पड़ जड़ दिया। यह तब हुआ 'जब हंसा एक संयोग' के सेट पर स्कारलेट आइटम नंबर कर रही थी तो फिल्म में काम कर रहे अभिनेता उमाकांत राय ने उनके साथ बदसलूकी की और अश्लील इशारे किए। इस घटना के बाद निर्माता सुरेश शर्मा सकते में है।

विजय माल्या
विजय माल्या

शराब कारोबारी और लोन डिफॉल्टर विजय माल्या के प्रत्यार्पण के मामले में भारत ने एक और कदम आगे बढ़ाया है। भारत सरकार ने सोमवार को माल्या के प्रत्यपर्ण से संबंधित ओपनिंग नोट और दस्तावेज ब्रिटेन की अदालत में जमा कराए। लंदन के वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट में इस मामले की आखिरी सुनवाई 6 जुलाई को हुई थी। अदालत ने भारत का पक्ष रख रही एजेंसी सीपीएस को माल्या के बचाव पक्ष को इस मामले में विस्तृत जानकारी देने वाले दस्तावेज मुहैया कराने के लिए कहा गया था। जिसमें मुख्य मजिस्ट्रेट एमा लूसी अर्बथनॉट ने इस मामले में भारत की ओर से दस्तावेज सौंपने की अंतिम तारीख 31 जुलाई तय की थी।

7
7

केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को राज्यसभा में उस समय किरकिरी का सामना करना पड़ा, जब विपक्ष ने मन मुताबिक पिछड़े वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने के संविधान संशोधन बिल को संशोधन के साथ पारित करा लिया। विपक्षी दलों की राह इसलिए आसान हो गई क्योंकि बीजेपी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के कई सांसद सदन में मौजूद नहीं थे। आपको बता दें की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद अपने सांसदों को सदन में उपस्थित नहीं रहने को लेकर नसीहत दे चुके हैं।

नवाज शरीफ
नवाज शरीफ

पनामा गेट मामले में पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट के इतिहासिक फैसले के बाद मंगवालर को पाकिस्तानी संसद देश के नए प्रधानमंत्री का चुनाव करेंगे। इससे पहले पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट ने पनामा पेपर्स मामले में नवाज शरीफ को अयोग्य ठहरा दिया था जिसके बाद उन्हें प्रधानमंत्री पद छोड़ना पड़ा था। नवाज शरीफ के पद छोड़ने के बाद राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने सदन के नए नेता का चुनाव करने के लिए नेशनल असेंबली की बैठक बुलाई है। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने अब्बासी को अंतिरम प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया है।

शेयर बाजार
शेयर बाजार

शेयर बाज़ार की हफ्ते के दूसरे दिन मंगलवार को निफ्टी ने शानदार शुरुआत की है। निफ्टी ने कारोबार की शुरुआत में 10,101.05 के ऊपरी स्तर से की और सेंसेक्स भी शानदार 32,579.80 के स्तर पर खुला है। शेयर बाज़ार के मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स तेज़ी के स्तर पर काम कर रहे हैं। निफ्टी मिडकैप, स्मॉलकैप इंडेक्स 0.30 फीसदी ऊपर कारोबार कर रहे हैं। जबकि बीएसई मिडकैप स्मॉलकैप भी 0.20 फीसदी ऊपर कारोबार कर रहे है।

प्रो कबड्डी लीग
प्रो कबड्डी लीग

प्रो कबड्डी लीग में मंगलवार को दो मुकाबले खेले जाएंगे। पहला मुकाबला गुजरात फार्च्यूनजायंट्स और दबंग दिल्ली के बीच में गाचीबाली इनडोर स्टेडियम, हैदराबाद में होगा। दूसरा मुकाबले भी इसी स्टेडियम में तेलुगू टाइटंस और यूपी योद्दा के बीच होगा।