logo-image

कश्मीर: लश्कर कमांडर जुनैद मट्टू के जनाजे में शामिल हुए कई हथियारबंद आतंकी, हवा में दागी गोलियां

रिपोर्ट्स के मुताबिक अंतिम संस्कार में सैकड़ों लोग शामिल हुए। मट्ट अपने दो सहयोगियों के साथ जिले के अरवनी गांव में शुक्रवार को सुरक्षा बलों के साथ हुई मुठभेड़ में मारा गया था।

Updated on: 17 Jun 2017, 07:56 PM

highlights

  • जुनैद मट्टू एक मुठभेड़ में शुक्रवार को मारा गया था, कई आतंकी गतिविधियों में था शामिल
  • मट्टू के जनाजे के दौरान कई आतंकी शामिल हुए थे, हवा में गोली दागकर दी सलामी
  • मट्टू के मारे जाने के बाद अलगाववादियों ने शनिवार को बुलाया था बंद

नई दिल्ली:

सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मारे गए लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर जुनैद मट्टू के अंतिम संस्कार में शनिवार को दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में हथियारों से लैस कई आतंकियों ने हिस्सा लिया। यही नहीं, इन हथियारबंद आतंकियों ने जनाजे के दौरान कई हवा में गोलियां भी दागी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक अंतिम संस्कार में सैकड़ों लोग शामिल हुए। मट्टू अपने दो सहयोगियों के साथ जिले के अरवनी गांव में शुक्रवार को सुरक्षा बलों के साथ हुई मुठभेड़ में मारा गया था।

उसे खुदवानी गांव में दफनाया गया, जहां सैकड़ों शोक संतप्त लोगों ने मारे गए लश्कर कमांडर के अंतिम संस्कार के लिए नमाज पढ़ी। कमांडर को दफनाए जाने से पहले लोगों ने अंतिम संस्कार की रस्म के तौर पर चार बार नमाज पढ़ी, जो आसपास के इलाकों और यहां तक कि दक्षिण कश्मीर के अन्य इलाकों से भी आए थे।

सुरक्षा बलों ने किसी प्रकार की हिंसा से बचने के लिए लोगों को अंतिम संस्कार में शामिल होने की इजाजत दे दी।

पुलिस ने बताया कि कुख्यात आतंकवादी जुनैद लश्कर का जिला कमांडर था और वह कई आतंकवादी गतिविधियों में संलिप्त था। वह गुरुवार को कुलगाम के बोगंद क्षेत्र में एक पुलिस कॉन्स्टेबल की हत्या में भी शामिल था। पिछले साल अनंतनाग में एक बस अड्डे के पास एक सहायक सब-इंस्पेक्टर और एक कॉन्स्टेबल की हत्या में भी वह शामिल था। नासिर और आदिल पिछले साल लश्कर-ए-तैयबा में शामिल हुए थे।

मुठभेड़ स्थल से हथियार, गोला बारूद और ग्रेनेड बरामद हुए हैं। जब सुरक्षा बल एक घर का घेराव कर रहे थे, जहां आंतकवादी छिपे हुए थे, तभी स्थानीय लोगों ने सुरक्षा बलों पर पथराव शुरू कर दिया। इस दौरान गोलीबारी में दो लोग मारे गए। प्रवक्ता ने कहा, 'कुछ आतंकियों ने भीड़ के बीच से सुरक्षाबलों पर अंधाधुंध गोलीबारी भी की।'

यह भी पढ़ें: दार्जिलिंग हिंसा पर सीएम ममता ने की आपात बैठक, GJM पर लगाया पूर्वोत्तर के आतंकियों से सांठगांठ का आरोप

लश्कर आंतकवादियों ने बदला लेने के इरादे से शुक्रवार शाम को एक पुलिस जीप पर हमला कर दिया और थाना प्रभारी सहित छह पुलसिकर्मियों की हत्या कर दी और उनके शवों को साथ बर्बरता की।

प्रशासन ने शनिवार को श्रीनगर और घाटी में अन्य संवेदनशील जगहों पर प्रतिबंध लगा दिया है, जबकि अलगाववादियों ने लश्कर आतंवादियों के मारे जाने के विरोध में बंद का आह्वान किया है।

यह भी पढ़ें: शाहरुख खान ने 'जब हैरी मेट सेजल' का टाइटल सुझाने वाले को दिए 5000 रुपये, देखें तस्वीर