logo-image

कश्मीर में सभी सरकारी अस्पतालों को छत पर रेड-क्रॉस निशान पेंट करने का आदेश

भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव के बीच कश्मीर में सभी सरकारी अस्पतालों को छत पर रेड-क्रॉस पेंट करने का आदेश दिया गया है.

Updated on: 28 Feb 2019, 12:06 AM

नई दिल्ली:

भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव के बीच कश्मीर में सभी सरकारी अस्पतालों को छत पर रेड-क्रॉस पेंट करने का आदेश दिया गया है. सूत्रों ने बताया कि भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनजर सभी अस्पताल के भवनों की छतों पर रेडक्रास का निशान बनाने के निर्देश दिये हैं. निर्देश में घाटी के सरकारी अस्पताल, जिला और उप जिला अस्पताल भी शामिल हैं. इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर सरकार ने राज्य आपातकाल ऑपरेशन केंद्र को अपग्रेड करने का आदेश दिया है. श्रीनगर के एक अस्पताल के अधिकारी ने बताया कि अस्पताल की ईमारत पर रेड क्रॉस बनाने के निर्देश दिए ये हैं ,जिसमें जिला और उपजिला अस्पताल भी शामिल है.

भारतीय वायुसेना द्वारा बुधवार को उत्तर भारत की कई कमर्शियल उड़ानों के संचालन पर एहतियातन रोक लगा दी गई थी, जिसे कुछ समय बाद 'नोटम' हटाकर शुरू कर दिया गया है. भारतीय वायुसेना के निर्देश पर 'एयर ट्रैफिक कंट्रोल' (एटीसी) द्वारा जारी 'नोटिस टू एयरमैन' (नोटम) को वापस लेकर बुधवार सुबह से उड़ानों के संचालन पर लगा प्रतिबंध हटाकर संचालन शुरू कर दिया गया. 

और पढ़ें: भारत का विश्वास हासिल करने के लिए पाकिस्तान विंग कमांडर को सुरक्षित लौटाए: महबूबा मुफ्ती 

यह कदम मंगलवार को भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के प्रशिक्षण केंद्र पर बमबारी के बाद की गई थी. वायुसेना ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर के नौशेरा सेक्टर में घुसपैठ करने वाले पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों को खदेड़ दिया. पुलवामा में 14 फरवरी को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के एक काफिले पर आत्मघाती हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे.

विभिन्न रिपोर्टस के अनुसार, पाकिस्तान ने सभी भारतीय विमानों के उसके हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल करने पर प्रतिबंध लगा दिया है और पाकिस्तान के एटीसी ने किसी भी विमान के 32,000 फुट से नीचे उड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है.