logo-image

जम्मू-कश्मीर में चोटी कांड: शक में बुजुर्ग की हत्या, यासीन मलिक और मीरवाइज हिरासत में

जम्मू-कश्मीर में चोटी कटने की घटना इन दिनों सुर्खियों में है। अनंतनाग जिले में एक बुजुर्ग की चोटी काटने वाला समझकर हत्या कर दी गई।

Updated on: 06 Oct 2017, 04:40 PM

highlights

  • जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में चोटी काटने के शव में बुजुर्ग की हत्या
  • अलगाववादियों के प्रदर्शन से पहले यासीन मलिक और मीरवाइज उमर फारूक को हिरासत में लिया गया
  • कश्मीर के कई इलाकों में धारा 144 लागू

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर में चोटी कटने की घटना इन दिनों सुर्खियों में है। अनंतनाग जिले में एक बुजुर्ग की चोटी काटने वाला समझकर हत्या कर दी गई।

वहीं प्रशासन ने अलगाववादियों द्वारा आहूत प्रदर्शनों के मद्देनजर एहतियात के तौर पर श्रीनगर के कई हिस्सों में शुक्रवार को प्रतिबंध लगाया है।

साथ ही प्रदर्शन करने जा रहे अलगाववादी नेता यासीन मलिक और मीरवाइज उमर फारूक को हिरासत में लिया गया है।

पुलिस का कहना है कि खानयार, नौहट्टा, रैनवाड़ी, एम.आर.गंज,, सफा कदल, मैसूमा और क्रालखंड के अधिकार क्षेत्रों में शुक्रवार को दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत प्रतिबंध रहेगा।

पुलिस ने कहा, 'ये प्रतिबंध शहर में कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए लगाए गए हैं।' घाटी में बीते एक महीने में चोटी कटने की दर्जनभर से ज्यादा घटनाएं हुई हैं लेकिन किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई।

अपराधियों को पकड़ने में पुलिस की मदद के बजाए स्थानीय लोग निर्दोष लोगों की पिटाई कर रहे हैं।

चोटी काटने वाला समझकर बुजुर्ग की हत्या

अनंतनाग जिले में शुक्रवार को भीड़ ने एक 70 वर्षीय बुजुर्ग को भूलवश चोटी काटने वाला समझकर उसकी हत्या कर दी।

पुलिस ने कहा कि अनंतनाग जिले के दंतेर गांव निवासी अब्दुल सलाम वाणी शुक्रवार तड़के अपने घर से शौच के लिए निकले थे कि तभी भीड़ ने उन्हें गलती से चोटी काटने वाला समझकर ईंट से उनके ऊपर हमला कर दिया।

और पढ़ें: उत्तर प्रदेश में चोटी चोर का बढ़ता आतंक, पुलिस अलर्ट

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, 'उनकी मौते पर ही मौत हो गई।' कश्मीर घाटी में विभिन्न जगहों पर चोटी कटने की घटनाओं के मद्देनजर सजग भीड़ इन घटनाओं को रोकने के लिए निगरानी कर रही है।

लेकिन, अभी तक भीड़ ने चोटी काटने वाला समझकर सिर्फ बेकसूर लोगों को ही पीटा है।

पुलिस ने गुरुवार को बारामुला जिले के पट्टन इलाके में गैर स्थानीय मजदूरों को प्रताड़ित कर रही एक ऐसी ही भीड़ के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी।

आपको बता दें कि कश्मीर घाटी में चोटी काटने की रहस्यमयी घटनाओं के प्रति लोगों में बढ़ते गुस्से के मद्देनजर पुलिस ने रविवार को घोषणा की कि इन घटनाओं में शामिल अपराधियों को पकड़ने में सहायता करने वाले को छह लाख रुपये इनाम दिया जाएगा।

और पढ़ें: अरुणाचल में वायुसेना का हेलीकॉप्टर क्रैश, 2 जवान सहित 7 की मौत