logo-image

महबूबा मुफ्ती ने कहा, जम्मू-कश्मीर में 'अफस्पा' लागू रहे, भारतीय सेना 'सबसे अनुशासित'

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में हुई पत्थरबाजी के बाद सेना की कार्रवाई के खिलाफ हुई एफआईआर और विवाद के बीच महबूबा मुफ्ती ने सेना को दुनिया की 'सबसे अनुशासित' सेना बताया है।

Updated on: 03 Feb 2018, 10:30 AM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में हुई पत्थरबाजी के बाद सेना की कार्रवाई के खिलाफ हुई एफआईआर और विवाद के बीच मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने सेना को दुनिया की 'सबसे अनुशासित' सेना बताया है।

मुफ्ती ने साथ ही सशस्त्र बल विशेषाधिकार कानून (अफस्पा) पर कहा कि राज्य में इसे हटाने के लिए हालात अभी ठीक नहीं हैं। इससे पहले सेना प्रमुख जनरल बिपिन सिंह रावत ने कहा था कि अफस्पा पर किसी पुनर्विचार या इसके प्रावधानों को हल्का बनाने का समय नहीं आया है।

मुख्यमंत्री ने कहा, 'भारतीय सेना दुनिया में सबसे ज्यादा अनुशासित है। वे सुरक्षा व्यवस्था बेहतर करने में लगे हुए हैं। उन्हीं की वजह से हमलोग आज यहां पर है। उन्होंने काफी बलिदान दिये हैं।'

उन्होंने कहा कि कश्मीर की बिगड़ती सुरक्षा स्थिति की वजह से सेना की तैनाती में बढ़ोतरी हुई है।

आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने शोपियां में हुई घटना की जांच के लिये एसआईटी के गठन की मांग की थी।

आपको बता दें कि सेना के काफिले पर पत्थरबाजों ने घेर कर हमला कर दिया था जिसके बाद सेना के जवान ने बचाव के लिये गोली चला दी थी। इस घटना में तीन नागरिकों की मौत हो गई थी। जिसके बाद जम्मू-कश्मीर पुलिस ने सेना के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। बीजेपी के कई नेताओं ने इसपर सवाल उठाए हैं।

और पढ़ें: शोपियां घटना की जांच के लिये उमर अब्दुल्ला ने की SIT गठित करने की मांग

उमर ने कहा, 'ये आपसे मेरी दरख्वास्त है कि एक स्पेशल इनवेस्टीगेशन टीम गठित कराएं जो दोनों तरफ से दायर एफआईआर की जांच करे। एक उच्चस्तरीय एसआईटी के गठन का आदेश दीजिये।'

उन्होंने कहा कि अब सेना और पुलिस की तरफ से दायर दो एफआईआर की लड़ाई है और स्टेशन मास्टर का इसकी जांच कर पाना मुश्किल होगा।

और पढ़ें: कश्मीरी छात्रों पर हमला, CM मुफ्ती ने कहा- हरियाणा सरकार करे कार्रवाई