सुप्रीम कोर्ट में अनुच्छेद 35A पर सुनवाई आज, बंद के चलते घाटी में तनाव, अमरनाथ यात्रा रुकी

सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को जम्मू-कश्मीर को विशेषाधिकार देने वाले अनुच्छेद 35-ए की वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई कर सकता है।

  |   Updated On : August 06, 2018 12:10 AM
सुप्रीम कोर्ट में अनुच्छेद 35A पर सुनवाई आज, बंद के चलते घाटी में तनाव

सुप्रीम कोर्ट में अनुच्छेद 35A पर सुनवाई आज, बंद के चलते घाटी में तनाव

नई दिल्ली:  

सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को जम्मू-कश्मीर को विशेषाधिकार देने वाले अनुच्छेद 35-ए की वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई कर सकता है। वहीं अनुच्छेद 35ए की वैधता को चुनौती दिए जाने के विरोध में कश्मीर में तनाव पैदा हो गया है। इस मसले पर अलगाववादियों ने कश्मीर में अनुच्छेद 35ए के समर्थन में बंद का आह्रान किया है जिससे समूची घाटी में जनजीवन प्रभावित हुआ है।

कश्मीर में दो दिन का बंद

प्रदर्शनकारियों ने इसके विरोध में दो दिन के बंद का आह्वान भी किया है। इसके मद्देनजर प्रशासन ने भारी सुरक्षाबल की तैनाती की है। अलगाववादी संगठन संयुक्त प्रतिरोध लीडरशिप (जेआरएल) ने इस बंद का आह्वान किया है।

सार्वजनिक परिवहन सड़कों से नदारद है, छिटपुट निजी वाहन ही श्रीनगर और घाटी के अन्य जगहों में सड़कों पर दिखाई दे रहे हैं। प्रशासन ने कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए भारी सुरक्षाबलों की तैनाती की है।

आखिर क्या है आर्टिकल 35-A

आपको बता दें कि अनुच्छेद 35ए राज्य को विशेष शक्तियां देता है। इस आर्टिकल के तहत, जम्मू-कश्मीर के बाहर के लोगों को यहां जमीन खरीदने का अधिकार नहीं है। इतना ही नहीं बाहर के लोग राज्य सरकार की स्कीमों का लाभ नहीं उठा सकते और ना ही सरकार के लिए नौकरी कर सकते हैं।

रोकी गई अमरनाथ यात्रा 

इस बंद की वजह से अमरनाथ यात्रा दो दिनों के लिए रोक दी गई है।

पुलिस ने कहा कि जम्मू के भगवती नगर निवास से किसी भी तीर्थयात्री को जाने की अनुमति नहीं है।

उधमपुर और रामबन में विशेष जांच चौकी स्थापित की गई हैं ताकि तीर्थयात्रियों का आना-जाना जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर न हो पाए जो इन दोनों जिलों से गुजरता है।

प्रशासन ने कहा कि हालांकि कश्मीर घाटी में बालटाल और पहलगाम आधार शिविरों में ठहरे तीर्थयात्री अपनी यात्रा जारी रखेंगे।

First Published: Sunday, August 05, 2018 11:59 PM

RELATED TAG: Jammu Kashmir, Article 35a, Supreme Court, Bjp,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो