logo-image

जम्मू-कश्मीर निकाय चुनाव LIVE: जम्मू में उमड़ी भीड़, घाटी में सुस्त रफ्तार

राज्य में मतदान को देखते हुए दक्षिण कश्मीर के सभी 13 जिलों में मोबाइल और इंटरनेट सेवा पर रोक लगा दी गई है.

Updated on: 10 Oct 2018, 01:07 PM

नई दिल्ली:

जम्मू एवं कश्मीर में हो रहे दूसरे चरण के नगरपालिका चुनाव में अलगाववादियों के चुनाव बहिष्कार के आह्वान पर बुधवार को जम्मू के छह जिलों में मतदान के लिए बड़ी संख्या में लोग उमड़ रहे हैं. वहीं, घाटी में कमोबेश पहले चरण में हुए चुनाव जैसी स्थिति ही हैं. कश्मीर घाटी के सात जिलों में मतदान करने के लिए इक्का-दुक्का लोग ही नजर आए. 

जम्मू में सुबह छह बजे से शुरू हुए मतदान के लिए उत्साही मतदाता कतारों में खड़े होकर अपनी बारी आने का इंतजार कर रहे हैं, वहीं घाटी में स्थिति बिल्कुल उलट है. 

सुबह आठ बजे तक जम्मू के आठ संभागों-रियासी जिले में 16.6 प्रतिशत, किश्तवाड़ में 15.3 प्रतिशत, डोडा में 12.6 प्रतिशत, रामबन में 12.4 प्रतिशत, उधमपुर में 10.3 प्रतिशत और कठुआ में 17.2 फीसदी मतदान हुआ.

घाटी में पहले चरण की तरह दूसरे चरण में भी मतदान प्रतिशत कम है. 

सुबह आठ बजे तक श्रीनगर में पहले दो घंटों में 0.2 प्रतिशत, कुपवाडा में 2.1 प्रतिशत, बारामूला में 1.1 प्रतिशत, बांदीपोरा में 4.3 प्रतिशत और अनंतनाग में 0.4 प्रतिशत मतदान हुआ.

Live Updates:

# पूर्व आतंकी फारूक अहमद खान ने दिया वोट, बीजेपी के टिकट पर लड़ रहे हैं चुनाव

JammuAndKashmir: Former terrorist Farooq Ahmad Khan, who is contesting local body election on a BJP ticket, cast his vote at a polling station in Srinagar.

# निकाय चुनाव में 10 बजे तक हुई वोटिंग का प्रतिशत

# बंदीपुरा पोलिंग बूथ में वोट दे रहे लोगों की तस्वीरें

# निकाय चुनाव में 8 बजे तक हुई वोटिंग का प्रतिशत

# बंदीपुरा पोलिंग बूथ में वोट दे रहे लोगों की तस्वीरें

# श्रीनगर के लवयपुरा पोलिंग बूथ में वोट दे रहे लोग

# सुरक्षा के लिहाज से सभी 13 जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवा पर लगी रोक

# कटरा के पोलिंग बूथ में वोट दे रहे लोग

# कड़ी सुरक्षा के बीच 13 जिलों में मतदान जारी, बढ़ चढ़ कर भाग ले रहे लोग

# 84 वर्षीय महिला अपना वोट देने वोटिंग बूथ पर पहुंची


कुलगाम जिले के फ्रिसल नगरपालिका वार्ड में एक अकेला उम्मीदवार निर्विरोध रूप से निर्वाचित हो गया है.

बडगाम में भी बीरवाह नगरपालिका वार्ड में भी एकल उम्मीदवार उम्मीदवार निर्विरोध रूप से निर्वाचित हो गया.

रामबन जिले में सुबह वोट देने के बाद भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार आजाद सिंह का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. 

जम्मू क्षेत्र के कठुआ, उधमपुर, किश्तवाड़, रियासी, डोडा, रामबन जिले और कश्मीर के अनंतनाग, कुपवाड़ा, श्रीनगर, बारामुला, बांदीपोरा, बडगाम और कुलगाम जिलों के लिए हो रहे चुनाव के लिए 1,029 उम्मीदवार मैदान में हैं. 

मुख्यधारा के राजनीतिक दलों नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी-मार्क्‍सवादी (माकपा), डेमोक्रेटिक पार्टी नेशनलिस्ट (डीपीएन) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (पीडीएफ) ने चुनाव का बहिष्कार किया है.

अलगाववादियों ने उन इलाकों में विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया है, जहां घाटी में मतदान निर्धारित है. आतंकवादियों ने चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों को धमकियां दी हैं और मतदाताओं से चुनाव प्रक्रिया से दूर रहने के लिए कहा है, मतदान शाम सात बजे समाप्त होगा. 

पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने जम्मू एवं कश्मीर में निकाय चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के समय कार्यक्रम को सुबह सात बजे के बजाय सुबह छह बजे से शुरू करने पर सवाल उठाए हैं. 

उन्होंने ट्वीट किया, 'मतदान केंद्र सुबह छह बजे से क्यों खुल रहे हैं? अगर मुझे साजिश के सिद्धांतों पर विश्वास होता तो मैं करूंगा क्योंकि शुरुआती घंटे में कितने मतदाता मतदान के लिए आए इसकी पुष्टि करने के लिए आसपास पत्रकार नहीं होंगे.'

बुधवार के चुनाव के लिए कुल मतदाता 3,46,980 है, जिनमें से जम्मू में 1,28,104 और घाटी में 2,18,876 हैं.

मतदान अधिकारी ने कहा, 'मतदाताओं के बीच फोटो मतदाता पर्चियां वितरित की गई ताकि उन्हें उनके मतदान केंद्र के बारे में सूचित किया जा सके. सुचारू, निष्पक्ष और व्यवस्थित रूप से चुनाव सुनिश्चित करने के लिए वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों को पर्यवेक्षकों के रूप में नियुक्त किया गया है.'

बुधवार के चुनाव के लिए कुल मतदाता 3,46,980 है, जिनमें से जम्मू में 1,28,104 और घाटी में 2,18,876 हैं.

मतदान अधिकारी ने कहा, 'मतदाताओं के बीच फोटो मतदाता पर्चियां वितरित की गई ताकि उन्हें उनके मतदान केंद्र के बारे में सूचित किया जा सके. सुचारू, निष्पक्ष और व्यवस्थित रूप से चुनाव सुनिश्चित करने के लिए वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों को पर्यवेक्षकों के रूप में नियुक्त किया गया है.'