logo-image

अमित शाह के निशाने पर J&K के 10 दहशतगर्द, आतंकी ग्रुप के सफाए के लिए तय की डेडलाइन

अमित शाह (Amit Shah) ने जब से गृहमंत्री पदभार संभाला है वो पूरे एक्शन में नजर आ रहे हैं. वो लगातार बैठक कर रहे हैं.

Updated on: 05 Jun 2019, 06:46 AM

highlights

गृहमंत्रालय का पद संभालते ही एक्शन में अमित शाह

लगातार सुरक्षा के मुद्दे पर कर रहे हैं बैठक

मंगलवार की बैठक में आतंकी ग्रुप के खात्मे के लिए तय की डेडलाइन

नई दिल्ली:

अमित शाह (Amit Shah) ने जब से गृहमंत्री पदभार संभाला है वो पूरे एक्शन में नजर आ रहे हैं. वो लगातार बैठक कर रहे हैं. मंगलवार को वो जम्मू एवं कश्मीर (Jammu and Kashmir) तथा पूर्वोत्तर के मुद्दों पर विस्तृत बैठक की. इस बैठक में गृह सचिव राजीव गौबा, एडिशनल सचिव(कश्मीर) ज्ञानेश कुमार समेत कई अफसर मौजूद थे. इस बैठक में वहां के हालात के बारे में चर्चा की गई.

मंगलवार को मोदी सरकार ने जम्मू कश्मीर मे उन 10 आतंकियों की हिट लिस्ट जारी कर दी है जो कश्मीर में दहशत को अंजाम देने की फिराक में हैं. इस लिस्ट में रियाज नायकू का नाम है. इसके साथ ही जैश-ए-मोहम्मद से लेकर लश्कर- हिजुबल जैसे आतंकियों के खात्मे की डेडलाइन जारी कर दी गई है.

इसे भी पढ़ें: दिल्ली में लागू नहीं होगी आयुष्मान भारत योजना, स्वास्थ्‍य मंत्री सत्येंद्र जैन का बयान

इससे पहले हुए बैठक में आज जम्मू-कश्मीर में नए सिरे से परिसीमन और इसके लिए आयोग गठन पर विचार किया गया. रिपोर्ट के बाद कुछ सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित की जा सकती हैं. इस मामले में अमित शाह, राज्यपाल सत्यपाल मलिक से बात कर चुके हैं.

अमित शाह अब विदेश मंत्री ए जयशंकर(S Jaishankar), रेलवे मंत्री पीयूष गोयल (Piyush goyal, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman ), बीजेपी नेता उमा भारती (Uma Bharati) के साथ बैठक करने वाले हैं. तमाम मंत्री और नेता गृहमंत्रालय पहुंच गए हैं. हालांकि यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि यह बैठक किस मुद्दे पर हो रहा है.

जो 10 आतंकवादी अमित शाह की हिट लिस्ट में हैं उनका परिचय कुछ इस तरह है-

1. रियाज नाइकू उर्फ मोहम्मद बिन कासिम: बांदीपोरा का रहने वाला रियाज A++ श्रेणी का आंतकी है. वह 2010 से कश्मीर में आतंकी गतिविधियों में शामिल हुआ था.

2. वसीम अहमद उर्फ ओसामा: ये लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी है, जो शोपियां का डिस्ट्रिक्ट कमांडर है.

3. मोहम्मद अशरफ खान उर्फ अशरफ मौलवी: टॉप 10 मोस्टवांटेड की लिस्ट में तीसरे नंबर पर है आतंकी मोहम्मद अशरफ खान उर्फ अशरफ मौलवी का नाम है. ये आतंकी हिज्बुल मुजाहिद्दीन आतंकी संगठन से जुड़ा है और अनंतनाग में सक्रिय है.

4. मेहराजुद्दीन: हिज्बुल मुजाहिद्दीन के इस आतंकी को सुरक्षा एजेंसियों ने अपनी हिट लिस्ट में शामिल किया है. ये आतंकी बारामूला में हिज्बुल मुजाहिद्दीन का डिस्ट्रिक्ट कमांडर है.

5. डॉ. सैफुल्ला उर्फ सैफुल्ला मीर उर्फ डॉ सैफ: इस खूखार आतंकी की भी सुरक्षा एजेंसियां तलाश कर रही हैं. श्रीनगर में हिज्बुल मुजाहिद्दीन के कैडर को बढ़ाने में ये आतंकी मदद कर रहा है.

6. अरशद उल हक: हिज्बुल मुजाहिद्दीन का ये आतंकी पुलवामा का जिला कमांडर है. A++ कैटेगरी के इस आतंकी को सुरक्षा बलों ने हिट लिस्ट में शामिल किया है, जिसका जल्द ही सफाया कर दिया जाएगा.

7. हाफिज उमर: ये पाकिस्तान का रहने वाला JeM का आतंकी है, जो कश्मीर में बालाकोट कैंप से ट्रेनिंग लेकर भारत में घुसा था. इस समय ये आतंकी जैश का चीफ ऑपरेशनल कमांडर है.

8. जाहिद शेख उर्फ उमर अफगानी: जैश-ए-मोहम्मद का ये आतंकी अफगानिस्तान में नाटो फोर्सेज के साथ लड़ाई लड़ चुका है. इस आतंकी ने तालिबानी आतंकियों के साथ ट्रेनिंग लेकर कश्मीर में घुसपैठ की थी. इसकी तलाश सुरक्षा एजेंसियां बड़े स्तर पर कर रही हैं.

9. जावेद मट्टू उर्फ फैसल उर्फ साकिब उर्फ मुसैब: अल बदर के इस आतंकी को सुरक्षाबलों ने अपनी हिट लिस्ट में शामिल किया है. ये आतंकी नॉर्थ कश्मीर में अल बदर का डिविजनल कमांडर है.

10. एजाज अहमद मलिक: सुरक्षा बलों की हिट लिस्ट के 10वें नंबर पर हिज्बुल का ये आतंकी है. जिसको हाल ही में कुपवाड़ा में हिज्बुल मुजाहिद्दीन का डिस्ट्रिक्ट कमांडर नियुक्त किया गया है.

देखें वीडियो-