logo-image

South Poll पहुंचने वाली आईटीबीपी की डीआईजी अपर्णा कुमार का नई दिल्ली पहुंचने पर भव्‍य स्‍वागत

आइटीबीपी की महिला बैंड ने स्वागत धुन प्रस्तुत किया और फूलों का गुलदस्ता देकर उनका अभिवादन किया गया.

Updated on: 20 Jan 2019, 06:25 AM

नई दिल्ली:

सुश्री अपर्णा कुमार आईपीएस जो हाल में ही साउथ पोल पहुंचने वाली पहली महिला आईपीएस और आईटीबीपी महिला अधिकारी हैं. अपना अभियान पूरा कर आज नई दिल्ली वापस पहुंचीं. सफल अभियान के बाद देश पहुंचने पर आइटीबीपी द्वारा इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अपर्णा कुमार का स्वागत किया गया. इस अवसर पर आइटीबीपी की महिला बैंड ने स्वागत धुन प्रस्तुत किया और फूलों का गुलदस्ता देकर उनका अभिवादन किया गया.

अपर्णा कुमार 111 किलोमीटर तक बर्फ में चल कर साउथ पोल तक पहुंची थीं. इस दौरान उनके पास उपकरणों का लगभग 35 किलोग्राम वजन भी था. इस उपलब्धि पर राजनाथ सिंह माननीय गृह मंत्री और योगी आदित्यनाथ माननीय मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश ने उन्हें विशेष तौर पर बधाई दी है. वर्तमान में अपर्णा कुमार आइटीबीपी की नॉर्दन फ्रंटियर में डीआईजी के पद पर तैनात हैं. इसके पहले भी उन्होंने विश्व की नामी चोटियों का सफलतापूर्वक आरोहण किया है. वह 13 जनवरी, 2019 को साउथ पोल पर पहुंची थी और वहां भारत और आईटीबीपी का झंडा लहराया था. उन्होंने 6 महाद्वीपों की सर्वश्रेष्ठ सर्वोच्च चोटियों का भी आरोहण किया है.

अपर्णा कुमार 2002 बैच की यूपी काडर की आईपीएस अधिकारी हैं और वर्तमान में आईटीबीपी की नॉर्दर्न फ्रंटियर में तैनात हैं. आईटीबीपी पर्वतारोहण में विशेष उपलब्धि धारण करने वाला बल है जिसने वैश्विक तौर पर 211 सफल पर्वतारोहण अभियान संचालित किये हैं जो एक रिकॉर्ड है. आईटीबीपी मूलतः अति कठिन भारत चीन हिमालयी सीमा की निगरानी करनेवाला केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल है जिसकी पर्वतारोहण और साहसिक खेलों में विशेष वैश्विक पहचान है.