logo-image

2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी के खिलाफ एक साथ आया विपक्ष तो अच्छा होगा: उमर अब्दुल्ला

पीए अध्यक्ष सोनिया गांधी विपक्षी पार्टियों को एकजुट करने के लिए बार- बार प्रयास कर रही हैं। मुझे भरोसा है कि 2019 लोकसभा चुनाव के नज़दीक आते- आते विपक्ष कोई आकार ले लेगा।

Updated on: 28 Jul 2018, 02:04 PM

नई दिल्ली:

2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी के ख़िलाफ़ घेराबंदी को लेकर जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा कि अगर सभी विरोधी पार्टी साथ आते हैं तो अच्छा होगा।

कोलकाता में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाक़ात के बाद उन्होंने मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए कहा, 'बातचीत चल रही है। आपने भी देखा कि यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी विपक्षी पार्टियों को एकजुट करने के लिए बार- बार प्रयास कर रही हैं। मुझे भरोसा है कि 2019 लोकसभा चुनाव के नज़दीक आते- आते विपक्ष कोई आकार ले लेगा।'

उन्होंने आगे कहा कि 'हमलोग ममता दीदी के साथ बैठकर ज़िक्र कर रहे हैं कि कैसे सभी क्षेत्रीय पार्टियों को साथ लाया जाए। जिससे कि 2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी का एक साथ मुक़ाबला किया जा सके। अगर कांग्रेस हमारी आशा के अनुरूप मुक़ाबला नहीं करता तो कोई विपक्षी एकता उन्हें चुनौती नहीं दे पाएगी।

इससे पहले एक कार्यक्रम में उमर अब्दुल्ला ने इशारों इशारों में केंद्र सरकार पर राज्य को कमज़ोर करने का आरोप लगाते हुए कहा, 'आज भारत उतना मजबूत नहीं है जितना कि हो सकता था। हम जम्मू-कश्मीर और उत्तर-पूर्व जैसे राज्यों में माओवादी, उग्रवाद जैसी परेशानी का सामना कर रहे हैं। राज्य जिसे कमज़ोर किया गया उसने केंद्र के प्रगति को और पीछे कर दिया।'

उन्होंने कहा कि देश को मजबूत बनाने के लिए मजबूत केंद्र की ज़रूरत होती है लेकिन वो राज्य के शर्त पर नहीं किया जा सकता। ऐसा कहां कहा गया है कि एक मज़बूत केंद्र के लिए कमज़ोर राज्य होना चाहिए। आपके पास मज़बूत केंद्र तभी हो सकता है जब आपका राज्य मज़बूत हो।

जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद की घटना पर अबदुल्ला ने कहा, 'इतिहास सवालों से भरा है लेकिन अगर केंद्र और जम्मू-कश्मीर की जनता के साथ 1947 में हुए समझौतों का सम्मान किया जाता तो आज हमें राज्य में इस तरह के रक्तपात और पृथकीकरण का सामना नहीं करना पड़ता।'

गौरतलब है कि शुक्रवार को पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला कोलकाता में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मिलने कोलकाता पंहुचे थे। इस दौरान दोनों के बीच 2019 लोकसभा चुनाव के मद्धेनजर गठबंधन को लेकर चर्चा हुई।

और पढ़ें- आलसी है बीजेपी सरकार इसलिए आया 28 फीसदी जीएसटी स्लैब: चिदंबरम