logo-image

GSAT-7A: बिजली जैसी तेज रफ्तार से चलेगा इंटरनेट, मिलेगी 100 gb की स्पीड.. जानें कैसे

इसरो ने जीसैट-7ए की लॉन्चिंग की घोषणा बीते 5 दिसंबर को ही कर दी गई थी.

Updated on: 19 Dec 2018, 09:33 AM

नई दिल्ली:

आज का दिन यानि 19 दिसंबर 2018, पूरे देश के लिए काफी अहम दिन है. भारत का अनुसंधान संस्थान इसरो (Indian Space Research Organisation) आज जीसैट-7ए को लॉन्च करेगा, जो एक संचार सैटेलाइट है. जीसैट-11 की सफलतापूर्वक लॉन्चिंग के बाद इसरो एक और रिकॉर्ड स्थापित करने जा रहा है.

ये भी पढ़ें- IPL 2019 Auction LIVE: कब, कहां और कैसे देखें खिलाड़ियों की नीलामी, जानें यहां

जीसैट-7ए भारत का 35वां संचार सेटेलाइट होगा. इसे श्रीहरिकोटा सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र स्थित दूसरे स्टेशन से जीएसएलवी-एफ-11 की मदद से लॉन्च किया जाएगा. जीसैट-7ए की लॉन्चिंग की पूरी तैयारियां हो चुकी हैं. बता दें कि इसरो ने जीसैट-7ए की लॉन्चिंग की घोषणा बीते 5 दिसंबर को ही कर दी गई थी. 5 दिसंबर को ही इसरो ने जीसैट-11 को लॉन्च किया था, इसकी लॉन्चिंग यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी एरियानेस्पेस के फ्रेंच गुआना से की गई थी.

ये भी पढ़ें- इस गांव में अब बंदूक से पैदा होंगे बच्चे, 35 साल के इंतजार के बाद फिर गूंजेगी किलकारी?

इसरो ने बताया कि जीसैट-7ए की लॉन्चिंग के साथ ही दिसंबर के कुल दो सैटेलाइट की लॉन्चिंग हो जाएगी. इससे भारत के संचार जगत में निश्चित रूप से क्रांति आ जाएगी. इन उपग्रहों ने सबसे ज्यादा फायदा भारत के इंटरनेट यूजर्स को मिलने वाला है. लॉन्चिंग के बाद बची-कुची प्रक्रियाओं के पूरा होते ही देश में इंटरनेट स्पीड में असाधारण गति आ जाएगी.

जीसैट-7ए सैटेलाइट भारतीय के केयू बैंड में मौजूद यूजर्स के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होगा. इसरो ने बताया कि जीसैट-7ए सैटेलाइट का मिशन आठ साल का होगा.