सोमवार से भारत दौरे पर नेतन्याहू, 'दोस्त' मोदी करेंगे इजरायली पीएम का स्वागत

इज़रायल के प्रधानमंत्री बेंजमिन नेतन्याहू सोमवार को छह दिवसीय यात्रा के लिए भारत आएंगे। अपनी यात्रा के दौरान वह गुजरात और मुंबई की भी यात्रा करेंगे।

  |   Updated On : January 11, 2018 10:58 PM
बेंजमिन नेतन्याहू, इजरायली पीएम (फोटो क्रेडिट- आईएएनएस)

बेंजमिन नेतन्याहू, इजरायली पीएम (फोटो क्रेडिट- आईएएनएस)

नई दिल्ली:  

इज़रायल के प्रधानमंत्री बेंजमिन नेतन्याहू सोमवार को छह दिवसीय यात्रा के लिए भारत आएंगे। इस दौरान वह गुजरात और मुंबई की भी यात्रा करेंगे।

माना जा रहा है कि नेतन्याहू के दौरान इज़रायल भारत में 68.6 करोड़ डॉलर के निवेश की घोषणा कर सकता है।

इज़रायल के प्रधानमंत्री बेंजमिन नेतन्याहू के भारत दौरे से ठीक पहले एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि इस फंड का इस्तेमाल पर्टयन, तकनीक और कृषि में इनोवेश के दौरान किया जाएगा। 

नेतन्याहू 14 जनवरी को नई दिल्ली आएंगे और 19 जनवरी को मुंबई से अपने देश के लिए रवाना होंगे।

इज़रायल विदेश मंत्रालय के डिप्टी डायरेक्टर जनरल गिलाद कोहन ने बताया कि भारत-इज़रायल के बीच औद्योगिक रिसर्च एंड डेवलपमेंट और टेक्नोलॉजी इनोवेशन फंड के लिए दोनों देशों की ओर से पांच साल में 40 करोड़ अमेरिकी डॉलर निवेश करने पर सहमति बनी है। 

भारत आने को लेकर भावुक है बेबी मोशे, इजरायली पीएम के साथ आएगा दिल्ली

नेतन्याहू एक हाई प्रोफाइल प्रतिनिधि मंडल के साथ भारत दौरे पर आने वाले हैं जिसमें 102 इज़रायली कंपनियों के 130 कारोबारी शामिल होंगे। यह कंपनियां कृषि, पानी, सायबर सिक्योरिटी, हेल्थ केयर और सुरक्षा क्षेत्र में 6 दिनों की यात्रा पर आने वाले हैं।

भारत और इज़रायल के बीच होने वाली यह मुलाकात 15 सालों के अंतराल के बाद होने वाली दूसरी भेंट होगी। इससे पहले साल 2003 में एरियल शेरोन भारत यात्रा पर आए थे।
यह मुलाकात पीएम मोदी की इजरायल यात्रा के बाद महज छह महीने बाद ही हो रही है। 

अमेरिका के बाद इजरायल ने अधिकारिक तौर से छोड़ी यूनेस्को की सदस्यता

इससे पहले इजरायल की यात्रा के दौरान भारत-इज़रायल के बीच तेल एंव गैस, रिन्युएबल एनर्जी, एयरपोर्ट्स के लिए एमेंडेट प्रोटोकॉल, सायबर सिक्योरिटी, फिल्म और डॉक्यूमेंट्रीज़ के लिए को-प्रोडक्शन में कई मसौदों (एमओयू ) पर हस्ताक्षर हुए थे।

साथ ही इजरायल का सारे ज़ेदेक अस्पताल भी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के साथ समझौते पर हस्ताक्षर हो सकते है। इसके अलावा होम्योपैथी और आयुर्वेद के क्षेत्र में भी सहयोग पर बात बनने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: इंदिरा गांधी बनेंगी विद्या बालन, किताब के अधिकार हासिल किए

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

First Published: Thursday, January 11, 2018 08:43 PM

RELATED TAG: Israel, Benjamin Netanyahu, Narendra Modi,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो