logo-image

कपिल गर्ग ने संभाला राजस्थान के DGP का कार्यभार, ओ.पी. गल्होत्रा ने सौंपी जिम्मेदारी

उन्होंने आम नागरिकों में विश्वास अर्जित करने पर बल देते हुए कहा कि पुलिस को पब्लिक फ्रेंडली बनाने में विशेष ध्यान देना होगा.

Updated on: 21 Dec 2018, 05:01 PM

जयपुर:

भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के 1983 बैच के वरिष्ठ अधिकारी कपिल गर्ग ने शुक्रवार सुबह पुलिस मुख्यालय में महानिदेशक (Director General- DG) पुलिस का पदभार संभाल लिया. निवर्तमान महानिदेशक पुलिस ओ.पी. गल्होत्रा ने उन्हें कार्य भार सौंपा. कपिल गर्ग ने पुलिस मुख्यालय में आयोजित सलामी गार्ड का निरीक्षण किया एवं सलामी ली. उन्होंने कार्यभार ग्रहण करने से पहले अपनी बड़ी बहन ऊषा जैन और बहनोई पी.के. जैन के चरण स्पर्श कर आर्शीवाद भी लिया. इस अवसर पर उनकी धर्मपत्नी रचना गर्ग और उनके परिजन भी मौजूद थे.


महानिदेशक ने इस अवसर पर पुलिस मुख्यालय में मौजूद पुलिसकर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि राजस्थान पुलिस को श्रेष्ठ बनाने में हम सभी की भूमिका है. हम सब मिलकर विभाग को ऊंचाईयों पर ले जा सकते है. इसके लिए हर व्यक्ति को अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करने में सर्वश्रेष्ठ देना होगा.

उन्होंने आम नागरिकों में विश्वास अर्जित करने पर बल देते हुए कहा कि पुलिस को पब्लिक फ्रेंडली बनाने में विशेष ध्यान देना होगा.
पुलिस महानिदेशक कपिल गर्ग ने बताया कि राजस्थान पुलिस की गौरवशाली परंपरा को आगे बढ़ाते हुए पुलिस को तकनीकी रूप से सुदृढ़ किया जाएगा. इसके साथ ही साइबर क्राइम की रोकथाम पर विशेष जोर दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि राजस्थान पुलिस के ध्येय वाक्य ‘‘आमजन में विश्वास, अपराधियों में भय’’ के अनुरूप अपराधियों के विरूद्ध प्रभावी कार्रवाई की जाएगी.


उन्होंने कहा कि महिलाओं और कमजोर वर्गों के प्रति अपराधों की रोकथाम पर भी विषेष ध्यान दिया जाएगा. उन्होंने मॉबलिंचिंग जैसी घटनाओं को घृणित अपराध बताते हुए कहा कि कानून हाथ में लेने वालों के विरुद्ध नियामानुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी.
निवर्तमान महानिदेशक ओ.पी. गल्होत्रा को महानिदेशक गृहरक्षा के पद पर स्थानांतरण होने पर पुलिस मुख्यालय से विदाई दी गई.