अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: पीएम मोदी, योगी आदित्यनाथ और रामदेव सभी ने किया योगाभ्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर मैदान में योग कर 21 जून तीसरा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया।

  |   Updated On : June 21, 2017 11:55 AM
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पीएम मोदी का योगाभ्यास

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पीएम मोदी का योगाभ्यास

नई दिल्ली:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर मैदान में योग कर 21 जून तीसरा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया।

इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों के साथ बैठकर योगाभ्यास किया। इस दौरान पीएम मोदी के साथ 100 दिव्यांग बच्चों ने भी योग किया। पीएन नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर कहा कि योग जीवन में नमक की तरह है।

उन्होंने कहा कि जिस प्रकार खाने में नमक न डले को खाना बेस्वाद लगता है उसी प्रकार योग के बिना जीवन बेस्वाद होता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योगाभ्यास कार्यक्रम में लखनऊ में करीब 55 हज़ार लोगों ने योगाभ्यास किया। 

आयुष मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) के मौके पर देश भर में करीब 5,000 कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है।

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'योग ने भारत के साथ पूरे विश्व को जोड़ा है। योग शिक्षकों की मांग पूरे विश्व में बढ़ रही है और योग ने विश्व में रोजगार को भी बढ़ाया दिया है।'

वहीं, दूसरी ओर इस मौके पर लखनऊ में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे। उन्होंने कहा, 'पूरे विश्व में योग के प्रति जागरुकता बढी है। योग आज जन-जन का, घर घर का हिस्सा बन रहा है'

PICS: इंटरनेशनल योगा डे: देश से लेकर दुनिया तक, आम से खास लोगों ने किया योगा 

इसके अलावा बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और योग गुरू बाबा रामदेव गुजरात के अहमदाबाद में योगा कार्यक्रम में मौजूद थे। कार्यक्रम में बोलते हुए बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने योग दिवस का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल को दिया।

उन्होंने कहा, '21 जून साल का सबसे लंबा दिन होता है इसे योग दिवस घोषित कर विश्व के लोगों को स्वस्थ राह के लिए प्रशस्त किया है। मोदी जी ने यूएन में योग का मुद्दा उठाया और पूरे विश्व में योग को भारत ने स्थान और सम्मान दिलाया है।'

मनोरंजन: 'जब हैरी मेट सेजल' का दूसरा मिनी ट्रेलर आउट, अनुष्का शर्मा ने शाहरुख खान से साइन कराया एक बॉन्ड!

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

First Published: Wednesday, June 21, 2017 08:38 AM

RELATED TAG: Narendra Modi, Amit Shah, Yogi Adityanath,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो