37वां अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला आज से प्रगति मैदान में, राष्ट्रपति कोविंद करेंगे उद्घाटन

37वां अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला (आईआईटीएफ) यहां मंगलवार से शुरू होने जा रहा है, जिसकी थीम 'स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप इंडिया' रखी गई है।

  |   Updated On : November 14, 2017 12:09 AM
अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला (फाइल फोटो)

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

37वां अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला (आईआईटीएफ) यहां मंगलवार से शुरू होने जा रहा है, जिसकी थीम 'स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप इंडिया' रखी गई है। मेले में लगभग 22 देश और 3,000 घरेलू और विदेशी कंपनियां भागीदार के रूप में शामिल होंगी।

आईआईटीएफ 2017 का आयोजन भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) कर रहा है। यह मेला 14 से 27 नवंबर तक यहां प्रगति मैदान में आयोजित होगा। मेले का उद्घाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे।

आईटीपीओ के एक प्रवक्ता ने बताया कि प्रगति मैदान में चल रहे निर्माण कार्यो के कारण मेला पिछले सालों की तुलना में आधे क्षेत्र में ही लगाया गया है।

पिछले साल आईआईटीएफ में 7,000 प्रदर्शकों ने भाग लिया था और इसे एक लाख वर्गमीटर क्षेत्र में लगाया गया था।

प्रवक्ता ने कहा, 'आधे हिस्से में पुनर्विकास का काम चल रहा है, जहां अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी कन्वेंसन सेंटर बनाया जा रहा है, जो 2019 में पूरा होगा। इसमें 15,000 भागीदार शामिल होंगे, जो एक विश्व रिकार्ड होगा।'

इस साल मेले का भागीदार देश वियतनाम है और फोकस देश किर्गिस्तान है। प्रवक्ता ने कहा कि इस साल पिछले साल की तुलना में आधे लोगों के ही आने की उम्मीद है। इस साल मेले में पाकिस्तान भी भाग नहीं ले रहा है।

और पढ़ेंः वायु प्रदूषण पर केजरीवाल सरकार ने लिखी पंजाब-हरियाणा के CM को चिट्ठी

First Published: Monday, November 13, 2017 10:55 PM

RELATED TAG: Delhi, International Trade Fair, President Ramnath Kovind, News In Hindi,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो