logo-image

गुजरात में KITE FESTIVAL का रंगारंग शुभारंभ, हजारों पतंगों से सजा आसमान

महोत्सव के शुरू होते ही पूरा आकाश बड़ी-बड़ी और विभिन्न पतंगों से भर गया है. पतंगें भी ऐसी हैं कि उसके आकार देखकर लोग सोच में पड़ जाएंगे.

Updated on: 06 Jan 2019, 02:33 PM

अहमदाबाद:

गुजरात में अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव की शुरूआत हो चुकी है. खास डिजाइन से बनाई गई अंतर्राष्ट्रीय पतंगों को उड़ाकर इस भव्य महोत्सव का शुभारंभ किया गया. करीब 45 देशों से आए पतंगबाजों ने अपनी कला से सभी को अचंभित कर दिया. खास बात ये है कि इस बार स्टेच्यू ऑफ यूनिटी पर भी इस शानदार KITE FESTIVAL का आयोजन किया गया है.

महोत्सव के शुरू होते ही पूरा आकाश बड़ी-बड़ी और विभिन्न पतंगों से भर गया है. पतंगें भी ऐसी हैं कि उसके आकार देखकर लोग सोच में पड़ जाएंगे. जबरदस्त डिजाइन की अनगिनत पतंगें देखकर लोग काफी रोमांचित महसूस कर रहे हैं. छोटी बड़ी अलग-अलग प्रकार की पतंगें आसमान से बातें करती दिखाई दे रही हैं तो एक ही डोर पर लगाई हुई 150 से भी ज्यादा छोटी-छोटी पतंगें हवा में लहलहाते हुए दिल खुश कर दे रही हैं.

गुजरात में 6 जनवरी से शुरु हुए अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव के लिए इन पतंगबाजों ने कई महीनों की मेहनत की है. पतंग को खास डिजाइन से बनाना, खास मांझे का इस्तेमाल करना, कम हवा में पतंग कैसे उड़ाना है जैसी तमाम बारीकियों को समझने के लिए इन पतंगबाज कई महीनों से मेहनत कर रहे हैं.

पिछले कई सालों से लगातार खास पंतगबाजी के लिए अहमदाबाद आने वाली थाईलैंड की लीली को अब भारतीय छोटी फाइटर पतंग काफी पंसद आ रही हैं. KITE FESTIVAL में आए हूए सभी पतंगबाजों का कहना है कि वे बीते कई सालों से गुजरात आ रहे हैं और यहां उन्हें बहुत अच्छा महसूस होता है.