logo-image

कश्मीर घाटी और लद्दाख में कड़ाके की शीतलहर जारी, कई राज्य में अचानक बढ़ी ठंड

कारगिल में मंगलवार को न्यूनतम तापमान शून्य से 15.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

Updated on: 18 Dec 2018, 11:06 AM

श्रीनगर:

कश्मीर घाटी और लद्दाख क्षेत्र में मंगलवार को भी कड़ाके की शीतलहर जारी है और तापमान हिमांक बिंदु से नीचे पहुंच गया है. मौसम विभाग ने यह जानकारी दी. मौसम विभाग ने कहा कि रात के तापमान में और गिरावट के साथ एक सप्ताह और ऐसा ही मौसम बने रहने की संभावना है. कारगिल में मंगलवार को न्यूनतम तापमान शून्य से 15.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. जबकि लेह में शून्य से 15.1 डिग्री नीचे, पहलगाम में शून्य से 7.7 डिग्री नीचे, गुलमर्ग में 7.6 डिग्री नीचे और श्रीनगर में शून्य से 4.6 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज किया गया.

जम्मू क्षेत्र के जम्मू शहर में रात में न्यूनतम तापमान 5.1 डिग्री, कटरा में 6.5 डिग्री, बटोटे में 3.6 डिग्री, बनिहाल में 0.7 डिग्री और भदरवाह में शून्य से 0.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

वहीं बिहार की राजधानी पटना और इसके आसपास के क्षेत्रों में सोमवार की देर रात से रुक-रुककर हो रही बूंदाबांदी मंगलवार को भी जारी है. इस बीच, राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में बूंदाबांदी और चल रही ठंडी हवाओं के कारण ठंड बढ़ गई है. पटना का मंगलवार को न्यूनतम तापमान 14.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसमविदों का कहना है कि बंगाल की खाड़ी से आंध्र प्रदेश के तटवर्ती क्षेत्रों में आए चक्रवाती तूफान के असर के कारण यहां के मौसम में यह परिवर्तन दिख रहा है. इस तूफान का असर अगले 24 घंटे तक देखने को मिलेगा.

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में मंगलवार को धूप खिली है. राज्य में मंगलवार सुबह से चल रही धीमी गति की हवाएं जहां ठिठुरन बढ़ाने वाली है तो मौसम साफ होने के कारण खिली धूप राहत दे रही है. हवाओं के रुख में आए बदलाव से राज्य के बड़े हिस्से का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है.

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि राज्य में ठंड का असर रहेगा और पाला भी पड़ सकता है.

और पढ़ें: PICS: ठंड ने दी दस्तक, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी के बाद दिखा ऐसा नजारा

आंध्र प्रदेश में आने वाले चक्रवात के कारण झारखंड का मौसम भी बदला हुआ है जिस वजह से यहां ठंड बढ़ी हुई है. 

राष्ट्रीय राजधानी में  दिल्ली में भी अचानक मौसम ने करवट ली है. जिस वजह से  ठिठुरन बनी हुई है.