logo-image

INS अरिहंत का पहला गश्ती अभियान पूरा, जल-थल-वायु से परमाणु हमला करने वाला देश बना भारत

आईएनएस अरिहंत के आने से भारत जल, थल और वायु तीनों जगह से परमाणु हमला कर सकता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस उपलब्धि के लिए अरिंहत की टीम को बधाई दी है.

Updated on: 05 Nov 2018, 10:04 PM

नई दिल्ली:

परमाणु क्षमता से लैस पनडुब्बी आईएनएस अरिहंत ने सफलतापूर्वक अपना निवारक गश्त पूरा कर लिया है. इसके साथ ही भारत ने सोमवार को अपना परमाणु त्रिकोण पूरा कर लिया. भारत अब आसमान, जमीन और समुद्र तीनों जगहों से परमाणु हमला करने में सक्षम देश बन गया है. स्ट्रेटजिक स्ट्राइक न्यूक्लियर सबमरीन( एसएसबीएन) आईएनएस अरिहंत के चालक दल के सदस्यों को शुभकामनाएं देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "आज ऐतिहासिक दिन है, क्योंकि हम परमाणु त्रिकोण के सफलतापूर्वक स्थापित होने पर खुशी मना रहे हैं. भारत का परमाणु त्रिकोण वैश्विक शांति और स्थिरता के लिए एक महत्वपूर्ण स्तंभ होगा."

उन्होंने कहा, "आईएनएस अरिहंत की सफलता भारत की सुरक्षा जरूरतों को पूरा करेगी. यह पूरे देश के लिए बड़ी उपलब्धि है. इस तरह के युग में, एक विश्वसनीय परमाणु निवारक समय की मांग है."

6000 टन वजनी अरिहंत को एडवांस्ड टेक्नोलॉजी वेसल(एटीवी) परियोजना के तहत विशाखापत्तनम में शिप बिल्डिंग सेंटर में बनाया गया था.

उन्होंने कहा कि इसके निवारक गश्त के सफलतापूर्वक पूरा हो जाने से 'उन लोगों को करारा जवाब मिला है, जो परमाणु हथियार की बदौलत ब्लैकमेल करते रहे हैं.'

मोदी ने कहा कि आईएनएस अरिहंत शांति के वातावरण में अपना 'योगदान' देगा.

मोदी ने कहा, "भारत शांति की भूमि है. घनिष्ठता का मूल्य हमारी संस्कृति में सन्निहित है. शांति हमारी ताकत है, न कि कमजोरी. हमारे परमाणु कार्यक्रम को निश्चित ही भारत के विश्व शांति और स्थिरता के प्रयास के रूप में देखा जाना चाहिए."

सशस्त्र सेना को बधाई देते हुए रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "भारतीय सशस्त्र सेना, पूरे वैज्ञानिक समुदाय और प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में इस शानदार उपलब्धि को हासिल करने में संलिप्त सभी लोगों को बधाई."

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि नई अधिग्रहित क्षमता हमारी रणनीतिक और सुरक्षा हितों को पूरा करने में एक लंबा रास्ता तय करेगी.

और पढ़ें- ईरान से तेल खरीदने पर भारत सहित इन 8 देशों को मिली अमेरिकी छूट

वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि भारत ने एक बार फिर शांति और हमारी रणनीतिक व सुरक्षा हितों के लिए प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया है.