logo-image

इंडिगो और गो एयर ने रद्द किए 65 फ्लाइट्स, जयंत सिन्हा ने कहा-सुरक्षा हमारी प्राथमिकता

प्रैट एंड व्हिट्नी इंजन वाले विमानों के संचालन में गड़बड़ी आने के बाद 11 विमानों को ऑपरेशंस से हटाने की वजह से देश की दो बजट एयरलाइंस इंडियो और गो एयर ने कुल 65 उड़ानों को रद्द कर दिया है।

Updated on: 13 Mar 2018, 02:24 PM

highlights

  • इंजन में खराबी के कारण इंडिगो और गो एयर ने रद्द किए 65 फ्लाइट्स
  • इंडिगो ने जहां 47 विमानों को रद्द किया है वहीं वाडिया ग्रुप की कंपनी गो एयर ने अभी तक कुल 18 फ्लाइट्स को रद्द किया है

नई दिल्ली:

प्रैट एंड व्हिट्नी इंजन वाले विमानों के संचालन में गड़बड़ी आने के बाद 11 विमानों को ऑपरेशंस से हटाने की वजह से देश की दो बजट एयरलाइंस इंडियो और गो एयर ने कुल 65 उड़ानों को रद्द कर दिया है।

बड़ी संख्या में फ्लाइट्स को रद्द किए जाने की वजह से यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

गुरुग्राम की कंपनी इंडिगो ने जहां 47 विमानों को रद्द किया है वहीं वाडिया ग्रुप की कंपनी गो एयर ने अभी तक कुल 18 फ्लाइट्स को रद्द किया है।

गो एयर ने 18 शहरों को जाने वाली 18 फ्लाइट्स को रद्द किया। कंपनी रोजाना 230 फ्लाट्स ऑपरेट करती है।

इस मामले को लेकर नागर विमानन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा यात्रियों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है और उसका हर हालत में ख्याल रखा जाएगा।

सिन्हा ने कहा, 'सुरक्षा प्राथमिकता है। 43 ऐसे इंजन (पीडल्ब्यू1100) वाले विमान दुनिया भर में हैं, जिसमें 19 भारत में हैं, जिसका इस्तेमाल इंडियो और गो एयर कर रही हैं। हमें इन्हें सुरक्षित नहीं मान रहे और तकनीकी एनालिसिस जारी है। जब हमें लगेगा कि यह इंजन सुरक्षित है, तभी हम इसके इस्तेमाल की इजाजत देंगे।'

दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरू, पटना, श्रीनगर, भुवनेश्वर, अमृतसर, गुवाहाटी से आने और जाने वाले विमानों की सेवा रद्द की गई है।

मीडिया को जारी बयान में इंडिगो ने कहा कि प्रभावित यात्रियों को अन्य फ्लाइट्स से यात्रा करने का विकल्प दिया गया है और उनसे किसी तरह का अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जा रहा है और नहीं उन्हें अपनी यात्रा रद्द करने को कहा गया है।

और पढ़ें: इंजन में गड़बड़ी, इंडिगो के 9 विमान ग्राउंडेड, 47 उड़ानें रद्द

कंपनी ने कहा, 'इंडिगो ने डीजीसीए के निर्देशों की वजह से अपने कुछ विमानों को ऑपरेशंस से हटा लिया है। यह सब कुछ यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर किया गया है।'

इंजन में खराबी की वजह से इंडिगो की लखनऊ से अहमदाबाद जा रही फ्लाइट को बीच में ही लौटना पड़ा था। इसके बाद नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने ऐसे इंजन वाले विमानों को ऑपरेशंस से हटाने का निर्देश दिया था।

विमानों की सुरक्षा को लेकर 12 मार्च के आदेश का हवाला देते हुए डीजीसीए ने संबंधित इंजन वाले सभी विमानों को तत्काल सेवा से हटाने का आदेश दिया था।

गौरतलब है कि इसी समस्या की वजह से फरवरी महीने में इंडिगो के तीन ए320 नियो विमानों को ऑपरेशन से हटाया जा चुका है। इंडियो जहां घरेलू विमानन बाजार में 40 फीसदी हिस्सेदारी रखती है वहीं गो एयर की बाजार हिस्सेदारी करीब 10 फीसदी है।

और पढ़ें: न्यूनतम बैलेंस पर लगने वाली पेनाल्टी में SBI ने की 75% तक की कटौती