इंजन में गड़बड़ी, इंडिगो के 9 विमान ग्राउंडेड, 47 उड़ानें रद्द

लगातार फ्लाइट्स रद्द होने और इंजन फ़ेल होने की वजह से DGCA के निर्देश के बाद इंडिगो को 9 एयरबस और 320 इंजन को ग्राउंडेड करना पड़ा।

  |   Updated On : March 13, 2018 11:49 AM
इंडिगो ने 47 फ़लाइट्स सेवा की रद्द (फाइल फोटो)

इंडिगो ने 47 फ़लाइट्स सेवा की रद्द (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

बार-बार इंजन फ़ेल होने की घटना के बाद मंगलवार को इंडिगो ने अपने 47 फ्लाइट्स को रद्द कर दिया है।

इंजन फ़ेल होने की वजह से DGCA (नागर विमान महानिदेशालय) के निर्देश के बाद इंडिगो को प्रैट एंड व्हिटनी इंजन वाले आठ ए-320 नियो विमान को ऑपरेशंस से हटाना पड़ा है। इसके साथ ही गो एयर को भी ऐसे तीन विमानों को ऑपरेशंस से हटाना पड़ा है।

इससे पहले सोमवार को लखनऊ जा रहे इंडिगो के विमान के एक इंजन में खराबी आने की वजह से उसे अहमदाबाद लौटना पड़ा था।

अहमदाबाद एयरपोर्ट के मुताबिक, प्रैट एंड व्हिटनी नियो इंजन द्वारा संचालित यह विमान करीब 40 मिनट की उड़ान भरने के बाद अहमदाबाद लौट गया था। एयरबस ए R320 नियो विमान में 186 यात्री सवार थे।

इस घटना के बाद विमानन नियामक DGCA ने इंडिगो और गो एयर को 11 एयरबस 320 नियो विमानों की उड़ानों को तुरंत प्रभाव से रोक लगाने का आदेश दिया था। इन विमानों में एक खास श्रृंखला का प्रैट एंड व्हिटनी इंजन लगा है।

इंडिगो रोजाना करीब 1,000 फ्लाइट्स ऑपरेट करती है। घरेलू विमानन बाजार में इंडिगो की जहां हिस्सेदारी 40 फीसदी है वहीं गो एयर की बाजार हिस्सेदारी करीब 10 फीसदी है।

गौरतलब है कि पिछले एक महीने के दौरान हवा में इंजन फ़ेल होने की तीन घटना सामने आ चुकी है। जिसके बाद विमानों में सुरक्षा को लेकर एहतियातन DGCA ने यह क़दम उठाया है।

और पढ़ें- जया बच्चन पर अभद्र टिपण्णी को लेकर फंसे नरेश अग्रवाल ने मांगी माफी

First Published: Tuesday, March 13, 2018 10:57 AM

RELATED TAG: Indigo Go, Air Flight, Cancel, Dgca, Engine Fail,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो