logo-image

वतन लौटी उज़मा का सुषमा स्वराज ने किया स्वागत, पाकिस्तानी शख्स ने किया था 'जबरन निकाह'

पाकिस्तान में जबरन शादी के बाद फंसी भारतीय महिला उज़मा जान गुरुवार को वतन वापस लौटीं। उज़मा को कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के साथ वाघा बॉर्डर से भारत लाया गया।

Updated on: 25 May 2017, 11:47 AM

highlights

  • पाकिस्तान में जबरन शादी के लिे मजबूर हुई भारतीय महिला उज़मा जान भारत लौटी
  • इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने बुधवार को उज़मा को भारत आने की इजाजत दी थी
  • उज़मा ने पाकिस्तानी शख्स ताहिर अली पर लगाया था बंदूक की नोक पर शादी का आरोप 

नई दिल्ली:

पाकिस्तान में जबरन शादी के बाद फंसी भारतीय महिला उज़मा जान गुरुवार को वतन वापस लौटीं। उज़मा को कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के साथ वाघा बॉर्डर से भारत लाया गया।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर उज़मा का स्वागत किया। उन्होंने कहा, 'उज़मा-भारत की बेटी का स्वागत है। जिस दौर से आप गुजरी इसके लिए मैं माफी मांगती हूं।'

इससे पहले इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने पाकिस्तानी शख्स ताहिर अली से कथित तौर पर निकाह के लिए मजबूर की गईं भारतीय महिला उज़मा को स्वदेश लौटने की अनुमति दी थी।

मजिस्ट्रेट सलमान अमजद सिद्दीक ने पाकिस्तान के आंतरिक मामलों के मंत्रालय को उज़मा की भारत वापसी सुनिश्चित करने का आदेश दिया था।

पेशे से चिकित्सक उज़मा ने अदालत से अपील की थी कि उन्हें भारत लौटने की अनुमति दी जाए। जिसके बाद इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने उज़मा को राहत दी। उज़मा का आरोप है कि उन्हें बंदूक दिखाकर ताहिर से निकाह करने के लिए मजबूर किया गया।

उन्होंने इस महीने की शुरुआत में इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग में शरण ली थी। उन्होंने यह जानने के बाद स्वदेश भेजे जाने की अपील की थी कि ताहिर पहले से ही शादीशुदा और चार बच्चों के पिता हैं।

एंटरटेनमेंट की बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें

उज़मा ने ताहिर पर उन्हें धोखा देने तथा उनका पासपोर्ट एवं यात्रा संबंधी अन्य दस्तावेज चुराने का आरोप लगाया। हाईकोर्ट ने बुधवार को कहा कि उज्मा अपने देश जा सकती हैं और मामले की आगे की सुनवाई उनकी अनुपस्थिति में होगी।

और पढ़ें: PoK में फिर गूंजा 'आजादी' का नारा, रावलकोट में नेताओं की गिरफ्तारी के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग