logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

ये हैं हकीकत के वीर-ज़ारा, प्रेमिका से मिलने पाकिस्तान जा पहुंचा मुंबई का ये लड़का और फिर...

15 दिसंबर 2015 को ही हामिद को पेशावर सेंट्रल जेल में बंद कर दिया गया.

Updated on: 19 Dec 2018, 12:48 PM

नई दिल्ली:

साल 2004 में आई शाहरुख खान की फिल्म वीर-ज़ारा न सिर्फ भारत में बल्कि पाकिस्तान में भी सुपरहिट हुई थी. फिल्म में शाहरुख खान भारतीय होते हैं, जिन्हें पाकिस्तानी लड़की का किरदार निभा रही प्रीति ज़िंटा से प्यार हो गया था. फिल्म में शाहरुख खान अपने प्यार को पाने के लिए पाकिस्तान जा पहुंचे थे. जहां पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया और भारतीय जासूस बताकर उन्हें कैद कर लिया गया था.

फिल्म रिलीज होने के 8 साल बाद वीर-ज़ारा की कहानी मुंबई के एक शख्स ने दोहराई, लेकिन ये कोई फिल्मी कहानी नहीं बल्कि सच्ची कहानी है. साल 2012 में हामिद अंसारी (33) अपनी प्रेमिका से मिलने के लिए गैर-कानूनी तरीके से पाकिस्तान में जा घुसा. कोहाट में स्थानीय पुलिस और पाकिस्तानी खूफिया एजेंसी ने हामिद को गिरफ्तार कर लिया. 15 दिसंबर 2015 को पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने हामिद को गैर-कानूनी तरीके से फर्जी पाकिस्तानी पहचान पत्र रखने का दोषी मानते हुए 3 साल की सजा सुनाई.

15 दिसंबर 2015 को ही हामिद को पेशावर सेंट्रल जेल में बंद कर दिया गया. बीते शनिवार (15 दिसंबर 2018) को हामिद की सजा पूरी हो गई, लेकिन दस्तावेजों में कुछ कमी की वजह से वह भारत नहीं आ पाया था. भारत लौटने में पाकिस्तान के दो वकीलों ने हामिद की काफी मदद की, ठीक वैसे ही जैसे वीर-ज़ारा फिल्म में पाकिस्तानी वकील बनीं रानी मुखर्जी ने शाहरुख खान की मदद की थी.

आखिरकार हामिद निहाल अंसारी मंगलवार को पाकिस्तान की जेल से रिहा होकर भारत लौट आए, जिसके बाद उन्होंने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की. हामिद अंसारी के साथ उनकी मां भी मौजूद थीं, जो विदेश मंत्री का दिल खोलकर शुक्रिया अदा किया. हामिद की मां ने सुषमा स्वराज से कहा, 'मेरा भारत महान, मेरी मैडम महान, सब मैडम ने ही किया है.'

हामिद अंसारी को वाघा-अटारी बॉर्डर के रास्ते भारत लाया गया. वहां हामिद के परिजन भी मौजूद थे. देश की दहलीज पर कदम रखने से पहले हामिद के साथ-साथ उनके पूरे परिवार ने घुटनों के बल बैठकर देश की मिट्टी को चूमकर उसका सजदा किया. हामिद अंसारी मूल रूप से मुंबई के रहने वाले हैं. 33 वर्षीय हामिद को साल 2012 में पाकिस्तान की खूफिया एजेंसी ने हिरासत में ले लिया था.