logo-image

इन ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को मिलेगा ये गज़ब तोहफा, रेलवे ने पूरी की तैयारियां

राजधानी व शताब्दी ट्रेन बेड़े से पुराने योजक (कपलर्स) मार्च 2019 तक बदल दिए जाएंगे.

Updated on: 10 Dec 2018, 05:46 PM

New Delhi:

भारतीय रेल अपने यात्रियों के लिए एक शानदार तोहफा लेकर आई है. खास बात ये है कि रेलवे अपने यात्रियों को ये तोहफा एक ज़बरदस्त तकनीक के रूप में देने जा रही है. समय के साथ-साथ आगे बढ़ते हुए भारतीय रेलवे की शताब्दी एक्सप्रेस और राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन मार्च 2019 से झटका-मुक्त हो जाएंगी. रेलवे के एक अधिकारी ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी. रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नई दिल्ली से रवाना होने वाली सभी शताब्दी एक्सप्रेस में आधुनिक योजक (कपलर्स) लगाए गए हैं, जो यात्रियों के सुगम सफर को सुनिश्चित करेंगे, जिससे उन्हें सफर के दौरान झटके नहीं लगेंगे.

उन्होंने कहा, "इस समय तक उत्तर रेलवे के अंतर्गत आने वाली सभी शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों में यह परिवर्तन कर दिया गया है. राजधानी व शताब्दी ट्रेन बेड़े से पुराने योजक (कपलर्स) मार्च 2019 तक बदल दिए जाएंगे." योजक एक कोच को दूसरे कोच से जोड़ने वाले उपकरण हैं.

यह भी पढ़ें- अगर सबकुछ ठीक रहा तो 25 दिसंबर से 8 घंटे में पहुंच जाएंगे बनारस, World Class सुविधाओं वाली यह ट्रेन लांचिंग को तैयार

रेलवे अधिकारी के मुताबिक, रेलवे पुराने योजकों को नवविकसित सेंटर बफर कपलर (सीबीसी) से बदल रहा है, जो संतुलित ड्राफ्ट गियर से लैस है. अधिकारी ने बताया कि एलएचबी (लिंक हॉफमान बुश) कोच को जोड़ने वाले मानक योजकों में कुछ दिक्कत आ रही थी, जिसके परिणामस्वरूप सफर के दौरान यात्रियों को झटके लगते थे. 

उन्होंने कहा कि सीबीसी के नए संस्करण में उच्च क्षमता वाले झटका अवशोषक हैं, जो ब्रेक लगाने, गति बढ़ाने के दौरान झटके नहीं लगने को सुनिश्चित करेंगे, जिससे यात्रियों का सफर झटका-मुक्त और सुगम बनेगा. अधिकारी ने कहा कि राजधानी व शताब्दी ट्रेनों के बेड़े से पुराने योजकों को बदलने के बाद अन्य ट्रेनों में भी यह बदलाव किया जाएगा.