logo-image

रेलयात्रियों को लंबी लाइनों से मिलेगा छुटकारा, इस एप की मदद से अब अनारक्षित टिकट भी मिलेगी ऑनलाइन

रेल प्रशासन अनरिज‌र्व्ड टिकट सिस्टम (यूटीएस) नाम से एक एप की शुरुआत करने जा रही है।

Updated on: 31 Aug 2018, 05:10 PM

नई दिल्ली:

भारतीय रेल में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। अब रेलयात्रियों को टिकट के लिए लंबी-लंबी लाइनों का सामना नहीं करना पड़ेगा। उत्तर मध्य रेलवे यहां 3 सितंबर से अनारक्षित टिकट विंडो पर लगने वाली लाइनों को खत्म करने जा रही है। रेल प्रशासन अनरिज‌र्व्ड टिकट सिस्टम (यूटीएस) नाम से एक एप की शुरुआत करने जा रही है। इस एप की मदद से रेल यात्री घर से ही ऑनलाइन अनारक्षित टिकट की बुकिंग कर सकते है। इस सुविधा का फायदा यात्री 3 सितंबर से उठा सकते है। इस एप की वजह से अनारक्षित काउंटर पर लगने वाली यात्रियों की भारी भीड़ भी खत्म हो जाएगी।

आगरा मंडल में पहली बार इस प्रोजेक्ट की शुरुआत होने जा रही है और इस प्रोजेक्ट से मंडल के 76 रेलवे स्टेशनों को जोड़ा जाएगा।

रेलवे डीसीएम संचित त्यागी का कहना है यह एप स्टेशन परिसर के अंदर और ट्रेन के अंदर काम नहीं करेगी। जबकि स्टेशन के बाहर से कहीं भी रेल यात्री इस ऐप का इस्तेमाल करके अपनी अनारक्षित टिकट ऑनलाइन बुक करा सकते हैं। वहीं इसका पेमेंट भी उन्हें ऑनलाइन ही करना होगा।

ये भी पढ़ें: सितंबर में हो रहे ये 4 बड़े बदलाव, 2 अच्‍छे तो 2 पड़ेंगे भारी

बता दें कि यह एप प्ले स्टोर (Play store) से डाउनलोड की किया जाएगा। अभी अनारक्षित टिकट काउंटर पर लगने वाली लंबी लाइने रेल यात्रियों के लिए बड़ी परेशानी का कारण बनी हुई है।