logo-image

भारतीय नौसेना की बढ़ेगी ताकत, अगले दशक में विमानों की संख्या दोगुनी करने की कोशिश

नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने शनिवार को कहा कि नौसेना की विमानन (एविएशन) इकाई अपने विमान बेड़े को दोगुना कर 500 पहुंचाएगी।

Updated on: 17 Dec 2017, 01:32 PM

highlights

  • एयरफोर्स अकादमी में सुनील लांबा ने 200वें संयुक्त ग्रैजुएशन परेड का निरीक्षण किया
  • नौसेना आने वाले दशक में विमानों की संख्या को दोगुना कर 500 करने वाली है

नई दिल्ली:

भारतीय नौसेना आने वाले दशक में विमानों की संख्या को दोगुना कर 500 करने वाली है। नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने शनिवार को कहा कि नौसेना की विमानन (एविएशन) इकाई अपने विमान बेड़े को दोगुना करेगी।

सुनील लांबा ने कहा, 'हमारे पास नौसेना की विमानन यूनिट है, जिसमें 238 विमान हैं। इसमें लड़ाकू विमान, हेलीकॉप्टर और समुद्री निगरानी करने वाले विमान मौजूद हैं। हमारे पास एक योजना है, जिसके तहत अगले एक दशक में नौसेना की विमानन यूनिट में विभिन्न तरह के 500 विमान हो जाएंगे।'

शनिवार को हैदराबाद की एयरफोर्स अकादमी में सुनील लांबा ने 200वें संयुक्त ग्रैजुएशन परेड का निरीक्षण किया।

भारतीय नौसैनिक साबी गिरि के मुद्दे पर लांबा ने कहा कि नौसेना उसे सीधे नौसेना में नहीं ले सकती है। अगर वह अनुबंध के तौर पर आती है, तो शामिल किया जा सकता है।

बता दें कि सेक्स परिवर्तन कराने के कारण साबी गिरि को भारतीय नौसेना ने उसे बाहर निकाल दिया था। नौसेना प्रमुख ने कहा कि साबी ने नियमों का उल्लंघन किया है, नौसेना में इस तरह का कोई प्रावधान या नियम नहीं है।

साथ ही लांबा ने कहा, 'हमने अदालत में कह दिया है कि उसे सेवा में नहीं ले सकते हैं। अगर कोई प्राइवेट पार्टी उसे रख ले, तो वह अनुबंध पर काम कर सकती है।'

गौरतलब है कि अक्टूबर महीने में सेक्स बदलवाने वाली साबी गिरि को नौसेना ने बाहर कर दिया था।

और पढ़ें: 'विजय दिवस' पर निर्मला सीतारमण ने 1971 के युद्ध में शहीद हुए भारतीय हीरो को दी श्रद्धांजलि