logo-image

24 घंटे में महाराष्ट्र और गोवा के तट से टकराएगा 'मेकुनू' चक्रवात, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

भारतीय मौसम विभाग ने महाराष्ट्र-गोवा तट पर 'मेकुनू' चक्रवात के टकराने को लेकर चेतावनी जारी की है।

Updated on: 26 May 2018, 11:27 AM

नई दिल्ली:

भारतीय मौसम विभाग ने महाराष्ट्र-गोवा तट पर 'मेकुनू' चक्रवात के टकराने को लेकर चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने बताया है कि मेकुनू चक्रवात अगले 24 घंटों के अंदर तेजी से बढ़ता हुआ गोवा और महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों से टकराएगा।

बता दें कि बुधवार को यमन के पास समुद्र में उठे मेकुनु चक्रवात में फंस कर सलाया-गुजरात का एक जहाज डूब गया था जिसमें 9 सवार लोगों में से 4 अब भी लापता हैं। ओमान में नुकसान के बाद चक्रवात मेकुनू ने शुक्रवार को अरब प्रायद्वीप में प्रवेश किया।

इस तूफान के कारण काफी नुकसान हुआ है। सोकोत्र से कम से कम 40 लोगों के लापता होने की खबर है, वहीं बाढ़ के कारण हजारो जानवर डूब गए।

तूफान के कारण अरब सागर में स्थित द्वीप पर बिजली भी ठप्प हो गई है। इससे पहले, भारी बारिश और बिजली के बाद धूल के तूफान, देश के विभिन्न हिस्सों पर आ गए।

और पढ़ेंः मोदी सरकार के चार साल पूरे होने पर कांग्रेस मना रही है 'विश्वासघात दिवस', देश भर में करेगी प्रदर्शन

मौसम विभाग के अनुसार मेकुनु के कारण तटीय इलाकों खासतौर पर कोंकण क्षेत्र में तेज बारिश होने की संभावना है।

चक्रवात के कारण यमन के आईलैंड सोकोत्रा में गुरुवार को भारी बारिश हुई है, जिससे कई इलाकों में बाढ़ आ गई है और इससे बड़ा नुकसान हुआ है। 17 लोग लापता बताए गए हैं।

चक्रवाती तूफान के साथ 110 से 140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं।

गौरतलब है कि इससे पहले भारत में धूलभरी आंधी के चलते दिल्ली से लेकर पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश तक, कई राज्यों में जन-जीवन और संपत्तियों को भारी नुकसान पहुंचा था।

और पढ़ेंः फडनवीस का उद्धव पर हमला, कहा- बाल ठाकरे ने कभी किसी की पीठ में छूरा नहीं भोंका