logo-image

नस्लीय हमला: ऑस्ट्रेलिया में केरल का रहने वाला भारतीय मूल का व्यक्ति हुआ शिकार

ऑस्ट्रेलिया के होबार्ट शहर के एक रेस्तरां पर भारतीय मूल के शख़्स पर कुछ युवकों ने कथित तौर पर हमला किया है।

Updated on: 27 Mar 2017, 08:04 AM

highlights

  • ऑस्ट्रेलिया में पिछले 8 साल से रह रहा भारतीय मूल के शख़्स पर नस्लीय हमला
  • केरल के रहने वाले मैक्स जॉय आस्ट्रलिया के होबार्ट में बने नस्लीय टिप्पणी और हमले का शिकार
  • मैक्स जॉय ने भारत के विदेश मंत्रालय से भी मदद की लगाई है गुहार

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया के होबार्ट शहर के एक रेस्तरां पर भारतीय मूल के शख़्स पर कुछ युवकों ने कथित तौर पर हमला किया है।

मैक्स जॉय नाम के इस भारतीय युवक ने बताया है कि उत्तरी होबार्ट के मैकडॉनल्ड्स रेस्तरां में एक लड़की और उसके साथ मौजूद पांच युवकों ने उन पर टिप्पणी करते हुए कहा 'यू बल्डी ब्लैक इंडियंस' मतलब 'तुम अश्वेत भारतीय' और उन पर हमला कर दिया। 

केरल में रहने वाले 33 साल के मैक्स जॉय ऑस्ट्रेलिया में नर्सिंग की पढ़ाई कर रहे हैं और पार्ट टाइम टैक्सी ड्राइवर के तौर पर काम करते है।

केरल के कोट्टायम जिले के पुतुप्पल्ली के रहने वाले जॉय ने बताया कि यह घटना उस वक्त हुई जब वह एक रेस्तरां में कॉफी पीने के लिए गए थे। उन्होंने बताया कि यह पांचों आरोपी स्टोर के अंदर पहले से ही किसी एक कर्मी से बहस कर रहे थे, और जैसे ही उनकी नजर जॉय की तरफ पड़ी तो वे उनसे ही से भिड़ गए।

शर्मनाक: अमेरिका में 40 लोग फेसबुक पर LIVE देखते रहे नाबालिग का गैंगरेप, किसी ने पुलिस को नहीं की खबर

हालांकि रेस्तरां में मौजूद लोगों ने जैसे ही पुलिस को फोन किया तो युवकों का ग्रुप वहां से चला गया, लेकिन वो लोग बाद में फिर आए और जॉय पर हमला कर दिया। घटना के बाद जॉय को होबार्ट में एक अस्पताल में भर्ती कराया गया। जॉय को काफी चोटें आई थी। हालांकि सीटी स्कैन औऱ एक्सरे जांच के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

जॉय पिछले आठ साल से ऑस्ट्रेलिया में रह रहे थे। जॉय ने बताया कि, ‘वो लोग मैक्डॉनल्ड्स के कर्मियों पर गुस्सा थे, लेकिन उन्होंने पहले कार पार्किंग में और फिर स्टोर के भीतर मुझ पर गुस्सा उतार दिया।’

ऑस्ट्रेलियाई मीडिया में जॉय के हवाले से लिखा गया है कि, ‘नस्लीय मूड निश्चित तौर पर बदल रहा है। यह अब भी जारी है। कई और ड्राइवरों से बदसलूकी की गई, लेकिन हर कोई पुलिस को नहीं बताता।’

ब्रेक्सिट के विरोध में लंदन में भारी प्रदर्शन, एक और जनमत संग्रह कराने की मांग

मैक्स जॉय ने आरोपियों को सजा दिलाने के लिए भारतीय विदेश मंत्रालय से भी मदद की गुहार की है। उन्होंने आरोप लगाया है कि आरोपियों को सजा दिलाने के लिए अधिकारियों की ओर से कोई गंभीर कोशिश नहीं की जा रही है।

वहीं, कोट्टायम से लोकसभा सांसद जोस के. मणि ने घटना की निंदा करते हुए कहा कि वह विदेश मंत्रालय के सामने मुद्दे को गंभीरता से उठाएंगे।

देश से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें