logo-image

बढ़ता जा रहा है आतंकवाद का दायरा और खतरे में डाल रहा पूरे विश्‍व को, OIC की बैठक में बोलीं सुषमा स्‍वराज

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने गेस्‍ट ऑफ ऑनर के रूप में आमंत्रित करने के लिए अब्‍दुल्‍ला बिन जाएद का आभार जताया.

Updated on: 01 Mar 2019, 01:48 PM

नई दिल्ली:

इस्‍लामी सहयोग संगठन (Organisation of Islamic Cooperation -OIC) की बैठक में विशिष्‍ट अतिथि की हैसियत से पहुंचीं भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने पाकिस्‍तान को आतंकवाद के मुद्दे पर जमकर घेरा. विशिष्‍ट अतिथि के रूप में भारत को आमंत्रित करने के लिए अब्‍दुल्‍ला बिन जाएद का आभार जताते हुए सुषमा सवराज ने कहा, भारत ओआईसी में विशेष मेहमान है. ओआईसी एक महत्‍वपूर्ण संस्‍था है. भारत और अरब का संबंध हमेशा से ऐतिहासिक रहा है. ओआईसी के सदस्‍य देशों से भी हमारे संबंध अच्‍छे रहे हैं. ओआईसी अपनी स्‍थापना का गोल्‍डन जुबली मना रहा है और हम महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती मना रहे हैं. 

यह भी पढ़ें : Live Updates: इस्‍लामाबाद से लाहौर के लिए रवाना हुए विंग कमांडर अभिनंदन

सुषमा स्‍वराज ने कहा, भारत में हर धर्म का सम्‍मान है. भारत की व्‍यवस्‍था बहुत मजबूत है. पहली बार भारत को ओआईसी का मुख्‍य अतिथि बनने का मौका मिला है, जो बहुत ही सम्‍मान की बात है. ओआईसी में बुलाने के लिए बहुत-बहुत धन्‍यवाद. उन्‍होंने कहा, आतंकवाद से सभी देश पीड़ित हैं. सुरक्षा को लेकर ओआईसी और भारत के विचार मिलते-जुलते हैं. आतंक हर धर्म को बिगाड़ता है. आतंकवाद से केवल विनाश होता है. इसका किसी धर्म से संबंध नहीं होता. इस्‍लाम शांति की बात करता है. सुषमा स्‍वराज ने कहा, हमारी लड़ाई आतंकवाद से है, किसी धर्म से नहीं. यह मानवता और आतंक के बीच की लड़ाई है. आतंकवाद ने कई जिंदगियां तबाह कीं. आतंकवाद दुनिया के लिए बड़ा खतरा है.

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने पाकिस्‍तान को लताड़ लगाते हुए कहा, किसी भी तरह का आतंकवाद धर्म को नुकसान पहुंचाता है. आतंकवाद से लड़ाई का मतलब किसी धर्म के खिलाफ लड़ाई नहीं है. इस्‍लाम शांति की बात करता है. अल्‍लाह के 99 नामों में से किसी से भी हिंसा का अर्थ नहीं निकलता है.

यह भी पढ़ें : बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने बताई अभिनंदन को छोड़ने की असली वजह

सुषमा स्‍वराज ने कहा, मैं भारत के प्रधानमंत्री और 1.1 बिलियन भारतीय, जिसमें 185 मिलियन मुस्‍लिम भाई-बहन हैं की ओर से शुभकामना संदेश लेकर आई हूं. हमारे यहां इतनी बड़ी संख्‍या में रहने वाले मुस्‍लिम भाई-बहन भारतीय विविधता का बड़ा उदाहरण हैं. सुषमा स्‍वराज ने यह भी कहा, आतंकवाद जीवन को तबाह कर रहा है, क्षेत्रों को प्रभावित कर रहा है और पूरे विश्‍व को खतरे में डाल रहा है. आतंकवाद का दायरा बढ़ा जा रहा है और उससे पीड़तों की संख्‍या भी उतनी ही तेजी से बढ़ रही है.

सुषमा स्‍वराज बोलीं- अगर हमें मानवता बचानी है तो हमें उन देशों को आतंकवाद का पोषण करने से रोकना होगा. कुछ देश आतंकवाद को शेल्‍टर देते हैं और फंडिंग करते हैं. हमें इस पर सख्‍त होना होगा.

बैठक में पाकिस्‍तान की कुर्सी खाली रही, क्‍योंकि पाकिस्‍तान ने सुषमा स्‍वराज की उपस्‍थिति में बैठक का बहिष्‍कार करने की घोषणा की थी. सुषमा स्‍वराज ने आतंकवाद को लेकर पाकिस्‍तान को जमकर घेरा.