logo-image

भारतीय जवानों को उकसाने के लिए चीन LAC पर बढ़ाएगा घुसपैठ

चीनी सेना लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) के पास कुछ छोटी मोदी घुसपैठ करने की कोशिश कर सकता है।

Updated on: 17 Aug 2017, 09:32 AM

नई दिल्ली:

चीनी सेना लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) के पास छोटी-मोटी घुसपैठ करने की कोशिश कर सकता है। इस बात की जानकारी भारतीय रक्षा प्रतिष्ठानों से जुड़े सूत्रों ने दी।

एक अंग्रेजी अखबार के सूत्रों के मुताबिक चीनी सेना एलएसी के पास 'उकसाने वाली' हरकतों को अंजाम दे सकता है। बुधवार को दोनों देशों के बीच जारी तनाव को खत्म करने के लिए लद्दाख में बॉर्डर पर्सनेल मीटिंग (BPM) हुई थी।

एक सूत्र ने बताया, 'पीएलए की ओर से कोई हरकत पूर्वी लद्दाख में हो सकती है। इसके अलावा, पूर्वी अरुणाचल प्रदेश या लिपूलेख दर्रे या हिमाचल-उत्तराखंड सेक्टर के बाराहोती में ऐसी कोशिशें हो सकती हैं।'

दोनों देशों के बीच बैठक से एक दिन पहले ही लद्दाख में पैन्गॉन्ग झील के नजदीक भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच पथराव की घटना हुई थी।

चीनी सैनिकों ने जो आकलन किया है उसके मुताबिक अब वे चीन-भूटान-सिक्किम ट्राईजंक्शन इलाके या इसके आसपास भारतीय क्षेत्र में घुसने की कोशिश नहीं करेंगे।

इसे भी पढ़ेंः सीजफायर से लोगों को बचाने के लिए राज्य सरकार सीमा के पास बनाएगी 100 बंकर

सूत्रों की माने तो चीनी सैनिकों को लग गया है कि भारतीय सेना इन इलाके में सामरिक नजरिए से बेहतर पोजिशन में है और जरूरत पड़ने पर चीन के के लिए खतरा बन सकता है।

अंग्रेजी अखबार के सूत्रों की माने तो भारतीय डिफेंस से जुड़े अधिकारियों को भरोसा है कि चीन जंग छेड़ने का खतरा नहीं उठाएगा।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें