logo-image

तारीख़ और जगह तय कर भारतीय सेना ने लिया उरी हमले का बदला, 38 आतंकियों को Loc में घुसकर किया ढेर

गुरुवार को विदेश मंत्रालय ने प्रेस कांफ्रेंस कर जानकारी देते हुए कहा कि भारत ने LoC के पार घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक किया है।

Updated on: 30 Sep 2016, 09:27 AM

नई दिल्ली:

भारत के बार-बार हिदायत देने के बावजूद पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा था और लगातार आतंकी घटनाओं को बढ़ावा दे रहा था। भारतीय सेना को सूत्रों के हवाले से ख़बर मिली की Loc के पास कई इलाक़ों में आतंक के इरादे से कई बंकर तैयार कये जा रहे हैं, जो आने वाले दिनों में भारत के ऊपर आतंकी हमला कर सकते हैं। भारतीय आर्मी को जैसे ही ये इन्फोर्मेशन मिली उन्होंने कार्रवाई करते हुए आतंक के सातों ठिकाने तहस-नहस कर दिया।

ये भी पढ़े-सेना LoC में 2 Km अन्दर घुसी, मारे 38 आतंकी, 7 आतंकी ठिकाने किये ध्वस्त और वापस सुरक्षित लौटी

गुरुवार को विदेश मंत्रालय ने प्रेस कांफ्रेंस कर जानकारी देते हुए कहा कि भारत ने LoC के पार घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक किया है। सूत्रों की माने तो इस हमले में कुल 38 आतंकवादी मारे गए हैं। डीजीएमओ लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने कहा की भारत की कार्रवाई में आतंकियों को काफी नुकसान पहुंचा है।

ये भी पढ़ें- वो चार घंटे जब हेलीकॉप्टर से सेना के कमांडो ने सर्जिकल स्ट्राइक में मारे 38 आतंकी, 10 खास बातें

इस घटना के बाद केन्द्र सरकार ने सभी पार्टियों की बैठक बुलाई और पूरी घटना की जानकारी दी। बैठक ख़्तम होने के बाद सभी विपक्षी पार्टियों ने एक सुर में केन्द्र सरकार के क़दम को सही ठहराया और सेना को उसके पराक्रम के लिए बधाई दी।

ये भी पढ़े- सर्जिकल स्ट्राइक से बौखलाया पाकिस्तान, जानिए क्या होता है सर्जिकल स्ट्राइक (Video)

कांग्रेस नेता और राज्य सभा सांसद ग़ुलाम नबी आजाद ने कहा, ''इस कार्रवाई के बारे में सरकार ने हमे जानकारी दी हमलोग सेना को इस सफलता के लिए बधाई देते हैं। आतंकवाद के खिलाफ सेना और सरकार कोई भी क़दम उठाती है तो हम उसका पूरी तरह से समर्थन करेंगे।''

ये भी पढ़ें-सेना की सर्जिकल स्ट्राइक पर सभी पार्टियां एकमत, सेना को दी बधाई

वहीं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने भारत के इस कदम की निंदा की है। नवाज ने कहा, 'शांति की चाह को कमजोरी न समझें। वह देश की सुरक्षा के लिए कोई भी कदम उठाने के लिए तैयार हैं।'

उन्होंने कहा, 'मैं भारतीय सेना के अकारण और खुलेआम आक्रामक रवैये की निंदा करता हूं, जिसमें एलओसी पर पाकिस्तान के दो जवान शहीद हो गए।'

ये भी पढ़े- मियां नवाज की कैसी शराफत, जानिए कहानी एक दुश्मन की जो बन न पाया दोस्त

हालांकि पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ने भारत के सर्जिकल स्ट्राइक से इनकार किया है। पाक वायुसेना ने कहा, भारत ने किसी भी तरह की कार्रवाई नहीं की है। हम अलर्ट हैं।'

इस घटना के बाद से पूरे देश में जश्न का माहौल है। बीजेपी का कहना है कि प्रधानमंत्री मोदी पहले ही साफ़ कर चुके हैं कि पाकिस्तान अगर कोई आतंकवादी घटना को अंजाम देता है तो उसे बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।

ये भी पढ़े- भारत के सर्जिकल स्ट्राइक पर बोले नवाज, कहा- 'शांति की चाह को कमजोरी न समझें'

गौरतलब है कि उरी हमले के बाद सरकार बार-बार कह रही थी कि इस हमले के ख़िलाफ़ माकूल जवाब दिया जायेगा।

ये भी पढ़े-भारतीय सेना अलर्ट पर, एहतियातन पंजाब में सीमा पास के गांव कराये गये ख़ाली

जानकारों का मानना है कि भारत की ये कार्रवाई एक ‘स्मार्ट मूव’ है। इससे पहले भारत ने पाकिस्तान पर न केवल अंतर्राष्ट्रीय दबाव बनाया बल्कि साउथ एशिया में अलग-थलग भी कर दिया। 

ये भी पढ़े-उरी हमला और भारत का सर्जिकल स्ट्राइक, क्यों याद आ गया करगिल युद्ध