logo-image

भारतीय वायुसेना ने केंद्र सरकार को सौंपी एयर स्ट्राइक की रिपोर्ट, 80 प्रतिशत बम निशाने पर लगे

पाकिस्तान के अधिकृत कश्मीर में स्थित बालाकोट में भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) ने एयर स्ट्राइक (Air Strike) की थी.

Updated on: 06 Mar 2019, 03:13 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के अधिकृत कश्मीर में स्थित बालाकोट में भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) ने एयर स्ट्राइक (Air Strike) की थी. सूत्रों के अनुसार, वायुसेना (Airforce) ने केंद्र सरकार को एयर स्ट्राइक से जुड़े सभी दस्तावेज सौंप दिए हैं. इन दस्तावेजों में एयर स्ट्राइक की तस्वीरें भी शामिल हैं. दस्तावेजों के मुताबिक, जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी कैंपों पर भारतीय वायुसेना के अधिकतर निशाने सही लगे हैं.

यह भी पढ़ें ः Abhinandan की रिहाई से पहले पाकिस्तान ने रिकॉर्ड किया था वीडियो, किरकिरी होने पर किया डिलीट

भारतीय वायुसेना (India Airforce) ने केंद्र को एयर स्ट्राइक से संबंधित 12 पेज की रिपोर्ट सौंपी है. रिपोर्ट में वायुसेना ने बालाकोट के उस क्षेत्र की हाई रिजोल्यूलेशन तस्वीरें भी साझा की हैं. हालांकि, ये रिपोर्ट सार्वजनिक होगी या नहीं इसका फैसला सरकार ही लेगी. वायुसेना की रिपोर्ट के अनुसार बालाकोट में उनके 80 प्रतिशत निशाने सही लगे हैं. जिन बमों को जहां दागा गया वह वहां मौजूद बिल्डिंगों के सीधे अंदर गए हैं, यही कारण है कि जो भी तबाही हुई है वह अंदर ही हुई है.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्तान भले ही नकारे, लेकिन भारत के पास हैं जैश आतंकी संगठन को नष्ट करने के सबूत

रिपोर्ट की मानें तो जिन मिसाइलों का इस्तेमाल हुआ है उन्होंने सीधे छत को भेदा और अपने टारगेट पर वार किया. हालांकि, पाकिस्तान के बालाकोट में जिस समय ये एयर स्ट्राइक की गई तो वहां मौजूद सभी टारगेट को तबाह कर दिया.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्तान सरकार ने एक बार फिर बोला झूठ, कहा- पुलवामा हमले में जैश का कोई रोल नहीं

गौरतलब है कि 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में जैश-ए-मोहम्मद ने आतंकी हमला किया, जिसमें सीआरपीएफ (CRPF) के 40 जवान शहीद हो गए थे. इसके बाद भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) ने पाकिस्तान की सीमा में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को तबाह कर दिया था. सेना ने एयरस्ट्राइक में मिराज-2000 का इस्तेमाल किया था. पाकिस्तान लगातार दावा कर रहा था कि उनका कोई नुकसान नहीं हुआ है, सिर्फ कुछ पेड़ ही गिरे हैं.

यह भी पढ़ें ः विंग कमांडर Abhinandan को भारतीय क्रिकेट टीम का सलाम, BCCI ने कुछ इस तरह किया 'अभिनंदन'

इसके बाद भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) ने अपने आधिकारिक बयान में कहा था कि उनका मिशन पूरी तरह से सफल रहा है, ऐसे में सबूतों को सामने रखना का फैसला सरकार को ही करना है. वायुसेना के प्रमुख एयरचीफ मार्शल बीएस धनोआ ने कहा था कि अगर पाकिस्तान का कुछ नुकसान नहीं हुआ है तो उनकी वायुसेना हमारे इलाके में क्यों आई और वहां इस तरह की हलचल क्यों है. एयर स्ट्राइक को लेकर विपक्ष की ओर से लगातार सबूत मांगे जा रहे हैं.