logo-image

वायुसेना दिवसः बॉलीवुड फिल्मों के जरिए जानिए भारतीय वायुसेना के अदम्य साहस की कहानी

आजादी से पहले इंडियन एयर फोर्स को 'रॉयल इंडियन एयरफोर्स' के नाम से जाना जाता था और 1945 के द्वितीय विश्वयुद्ध में इसने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

Updated on: 08 Oct 2017, 07:35 AM

नई दिल्ली:

आजादी से पहले इंडियन एयर फोर्स को 'रॉयल इंडियन एयरफोर्स' के नाम से जाना जाता था और 1945 के द्वितीय विश्वयुद्ध में इसने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। आजादी के बाद इसमें से 'रॉयल' शब्द हटाकर सिर्फ 'इंडियन एयरफोर्स' कर दिया गया।

भारतीय वायुसेना भारतीय सशस्त्र सेना का एक अंग है जो वायु युद्ध, वायु सुरक्षा, एवं वायु चौकसी का महत्वपूर्ण काम देश के लिए करती है। आज ही के दिन 8 अक्टूबर 1932 को पहली बार एयर फोर्स डे मनाया गया था।

आजादी के बाद से ही भारतीय वायुसेना पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के साथ चार युद्धों व चीन के साथ एक युद्ध में अपना योगदान दे चुकी है। अब तक इसने कई बडे मिशनों को अंजाम दिया है जिनमें ऑपरेशन विजय - गोवा का अधिग्रहण, ऑपरेशन मेघदूत, ऑपरेशन कैक्टस व ऑपरेशन पुमलाई शामिल है। ऐसें कई विवादों के अलावा भारतीय वायुसेना संयुक्त राष्ट्र के शांति मिशन का भी सक्रिय हिसा रही है।

समय-समय पर बॉलीवुड ने भारतीय वायु सेना और उनके पायलेट के सम्मान में भी कई फिल्में बनाई। भारत में लोग भारतीय वायु सेना के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं।

बॉलीवुड के ही जरिए वो भारतीय वायु सेना के काम करने के तरीके के बारे में कुछ जान पाए हैं। आज इस एयर फोर्स के दिन हम आपको ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें देखकर आप भी वायु सेना के बारे में जान पाएंगे।

विजेता (1982)
डारेक्टर: गोविंद निहलानी
अभिनेताः शशि कपूर, रेखा, अमरीश पुरी, ओमपुरी

विजेता फिल्म अपने आप में ऐसी फिल्म थी जिसने भारतीय वायु सेना के काम को आम जनता तक पहुंचाया। यह भारत पाकिस्तान के 1971 में हुए वायु युद्ध पर आधारित फिल्म थी।

और पढ़ेंः वायुसेना दिवस: जानें, देश की पहली 3 महिला फाइटर जेट पायलट की कहानी

अग्नीपंख (2004)
डारेक्टर: संजीव पुरी
अभिनेताः जिमी शेरगिल, समीर धर्मधिकारी, राहुल देव,

अग्नीपंख फिल्म काफी रोमांटिक थी। इस फिल्म में एक प्यार के जोड़े की कहानी को दिखाया है। यह फिल्म युद्ध के बीच में एक जोड़े के प्यार की कठिनाइयों के बारे में बताती है।

हिंदुस्तान की कसम (1973)
डारेक्टर: चेतन आनंद
अभिनेताः राजकुमार
यह फिल्म भी भारत-पाकिस्तान के बीच 1971 में हुए हवाई हमले पर आधारित है। यह फिल्म बॉलीवुड की बेहतरीन फिल्मों में से एक है।

मौसम (2011)
डारेक्टर: पंकज कपूर
अभिनेताःशाहिद कपूर
यह भी एक रोमांटिक फिल्म है। फिल्म में शाहिद और सोनम कपूर की लव स्टोरी है। लेकिन साथ ही फिल्म में एयर फोर्स ऑफिसर बने शाहिद को जंग लड़ते हुए भी बखुबी दिखाया है।

और पढ़ेंः जानिए, क्यों मनाते हैं वायुसेना दिवस और इंडियन एयर फोर्स से जुड़ी खास बातें