logo-image

भारत ने पाकिस्तान से लौट रहे जॉर्जिया के विमान को छोड़ा, सीमा में ऐसा घुसा था ये

पाकिस्तान से लौट रहे जार्जिया की फ्लाइट को भारतीय वायु सेना ने हवाई मार्ग नियमों का उल्लंघन करने के बाद राजस्थान स्थित जयपुर एयरपोर्ट पर जबरन लैंडिंग कराई है

Updated on: 10 May 2019, 08:42 PM

highlights

  • भारतीय वायुसेना ने जयपुर एयरपोर्ट पर कराई थी जबरन लैंडिंग
  • तमाम सुरक्षा एजेंसियों ने इस मामले में गंभीरता से जांच पड़ताल की 
  • हालांकि जांच में कोई गंभीर मामला सामने नहीं आया है

नई दिल्ली:

पाकिस्तान से लौट रहे जार्जिया की फ्लाइट को भारतीय वायु सेना ने हवाई मार्ग नियमों का उल्लंघन करने के बाद राजस्थान स्थित जयपुर एयरपोर्ट पर जबरन लैंडिंग कराई है. इस मामले में जयपुर के एडिशनल सीपी लक्ष्मण गौर ने जानकारी दी है. उन्होंने कहा, भारत की सुरक्षा एजेंसियों ने इस मामले की जांच पड़ताल कर ली है. हालांकि, इस मामले में कोई गंभीर मामला नहीं मिला है.

यह भी पढ़ें ः असम के हैलाकंदी शहर में धारा 144 लगाई गई, जानें क्या है पूरा मामला

एडिशनल सीपी लक्ष्मण गौर ने कहा, जयपुर एयरपोर्ट पर जॉर्जिया के विमान की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई. इस मामले में तमाम सुरक्षा एजेंसियों ने गंभीरता से जांच पड़ताल की है. जांच में पता चला कि ये विमान रास्ता भटककर भारत आ गया है. फिलहाल, हमने विमान को रिलीज कर दिया है. जांच में कोई गंभीर मामला सामने नहीं आया है.

अपर पुलिस आयुक्त ने कहा, जयपुर में एंटोनोव एएन -12 भारी मालवाहक विमान पाक वायु अंतरिक्ष से आ रहा है, जिसे वायुसेना ने जयपुर हवाई अड्डे पर उतरने के लिए मजबूर किया. यह एक मामूली मार्ग उल्लंघन था. सुरक्षा चिंताओं के कारण विमान को जयपुर में उतरना पड़ा. यह गंभीर उल्लंघन नहीं था. इसे जारी कर दिया गया.

यह भी पढ़ें ः PepsiCo ने किसानों के खिलाफ दायर याचिका को बिना शर्त लिया वापस, पढ़ें पूरी खबर

बता दें कि पाकिस्तान के एयर स्पेस से भारत की तरह आ रहे एक कार्गों विमान की भारतीय वायुसेना ने जयपुर में दबाव डालकर लैंडिंग करवाई है. रिपोर्ट के मुताबिक जब पाकिस्तान की तरफ से आ रहा विमान भारतीय वायुसीमा में घुसा तो एयरफोर्स के फाइटरजेट ने तुरंत उड़ान भरी और आसमान में ही उस कार्गो विमान को लैंडिंग करने के लिए बाध्य कर दिया. जो कार्गो विमान पाकिस्तान की तरफ से भारतीय वायु सीमा में दाखिल हो रहा था उसका नाम ऑटोनोभ AN-12 बताया जा रहा है.

यह भी पढ़ें ः वैन चालक ने 4 वर्षीय स्कूली छात्रा से की छेड़खानी, परिजनों ने जमकर की पिटाई

बता दें कि फरवरी महीने में जब पुलवामा में सीआरपीएफ पर हुए आतंकी हमले का वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में जाकर बदला लिया था. उसी वक्त से वायुसेना के सभी फाइटरजेट पूरी तरह अलर्ट मोड पर हैं और पाकिस्तान की तरफ से आसमान में होने वाले किसी भी गतिविधि का माकूल जवाब देने के लिए पूरी तरह तैयार रहते हैं. भारत के हमले के बाद से पाकिस्तान ने वायुसेना की तैयारियों का पता लगाने के लिए भारतीय सीमा में कई ड्रोन भेजे लेकिन वायुसेना ने उनके नापाक मंसबूों को पूरी तरह विफल करते हुए उनके हर ड्रोन को उड़ा दिया.