logo-image

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर जेट प्लेन का टच डाउन रिहर्सल

भारतीय वायुसेना के फाइटर जेट प्लेन्स ने शुक्रवार को लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर टच डाउन रिहर्सल की।

Updated on: 18 Nov 2016, 06:04 PM

नई दिल्ली:

भारतीय वायुसेना के फाइटर जेट प्लेन्स ने शुक्रवार को लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर टच डाउन रिहर्सल की। इस रिहर्सल के दौरान वायु सेना और यूपी पुलिस के बड़े अधिकारी भी मौजूद थे। मौके पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किया गए थे।

जेट विमानों ने उन्नाव के खंभौली गांव के पास 14 किमी. लंबी एयर स्ट्रिप पर टचडाउन रिहर्सल किया। यहां 3 किमी तक की सड़क सीमेंट से बनाई गई है। जिस पर वायुसेना के फाइटर प्लेनों ने टच डाउन किया।

 

21 दिसंबर को उत्तर प्रदेश के सीएम अखिलेश यादव इस एक्सप्रेस वे का उद्घाटन करेंगे।

आगरा से लखनऊ को जोड़ने के लिए बने देश के सबसे लम्बे एक्सप्रेस वे को पूरा करने के लिए काम लगातार चल रहा है। 21 नवम्बर को उद्घाटन के दौरान सुखोई-30 और मिराज-2000 जैसे फाइटर जेट्स लैंडिंग और टेक ऑफ में शामिल होंगे। 

महज़ 22 महीने में 302 किलो मीटर का लखनऊ एक्सप्रेस वे के तैयार होने से मुख्यमंत्री अखिलेश यादव काफी ख़ुश हैं। यूपी एक्‍सप्रेसवे इंडस्‍ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी के सीईओ नवनीत सहगल ने बताया, 'ऐसा देश में पहली बार होने जा रहा है, जब किसी एक्‍सप्रेसवे पर 11 फाइटर जेट्स एक साथ लैंड और टेक ऑफ करेंगे।'

इस सैन्य अभ्यास से सड़क की गुणवत्ता को बेहतर तरीके से परखा जायगा, जबकि रक्षा मंत्री इस प्रयोग को लेकर इसलिए भी आशान्वित हैं क्योंकि आगे चलकर आपातकालीन स्थिति में सड़कों पर भी फइटर जेट को लैंड कराया जा सकता है।