logo-image

भारतीय वायुसेना देश की अखण्डता को हमेशा बरकरार रखेगी: बीएस धनोआ

85वें वायुसेना दिवस के मौके पर गाज़ियाबाद के हिंडन बेस पर परेड और अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

Updated on: 08 Oct 2017, 11:49 AM

नई दिल्ली:

8 अक्टूबर को पूरे देश में मनाया जा रहा है। शनिवार को 85वें वायुसेना दिवस के मौके पर गाज़ियाबाद के हिंडन बेस पर परेड और अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 85वें वायुसेना दिवस पर नौसैनिकों को बधाई दी। कोविंद ने ट्वीट कर कहा, "मैं वायुसेना दिवस पर हमारे साहसी नौसैनिकों और उनके परिवारों को शुभकामना देता हूं। वे हमारी सुरक्षा करते हैं।"

केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री सुभाष भामरे ने भी नौसैनिकों और उनके परिवार को शुभकामनाएं दी।

वायुसेना (आईएएफ) रविवार को उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले में हिंडन वायुसैन्य अड्डे पर 85वीं वर्षगांठ मना रहा है। इस अवसर पर वायुसेना अपनी ताकत का प्रदर्शन करेगी।

भारतीय वायुसेना की स्थापना 8 अक्टूबर 1932 को हुई थी। इसी मौके को याद करते हुए हर साल इस दिन को भारतीय वायुसेना दिवस के रूप में मनाया जाता है।

वायुसेना भारतीय सशस्त्र सेना का एक अंग है जो वायु युद्ध, वायु सुरक्षा, और वायु चौकसी का महत्वपूर्ण काम देश के लिए करती है। आजादी से पहले इसे रॉयल इंडियन एयरफोर्स के नाम से जाना जाता था मगर बाद में इसके नाम से रॉयल शब्द को हटा दिया गया।

Live Updates

# भारतीय वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने देशवासियों को दिया सुरक्षा का भरोसा, कहा-भारतीय वायुसेना देश की अखण्डता को हमेश बरकरार रखेगी

# गाज़ियाबाद के हिंडन एयरफोर्स स्टेशन पर भारतीय वायुसेना दिवस का 85 वां स्थापना दिवस मनाने के तैयारी चल रही है। 

भारतीय वायुसेना दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वायुसेना है। भारतीय वायुसेना के पास कुल मिलाकर 1,70000 जवान और 1350 लड़ाकू विमान हैं। अमेरिका, चीन और रूस के बाद भारत में सबसे बड़ी वायुसेना मौजूद है।

भारतीय वायुसेना के 60 से ज्यादा एयरबेस हैं जो देश के हर कोने में स्थित हैं।

भारतीय वायु सेना में पांच कमानें हैं। नई दिल्ली में पश्चिमी कमान, इलाहाबाद में केंद्रीय (मध्य) कमान, शिलांग में पूर्वी कमान, जोधपुर में दक्षिण पश्चिमी कमान और तिरुअनंतपुरम में दक्षिणी कमान है।

भारत के राष्ट्रपति भारतीय वायुसेना के कमांडर इन चीफ होते हैं। भारतीय वायुसेना के दायित्व ओर उसके मिशन को सशस्त्र बल अधिनियम 1947 के द्वारा पारिभाषित किया गया है।

सभी संभावित खतरों से भारतीय हवाई क्षेत्र की रक्षा करना, सशस्त्र बलों की अन्य शाखाओं के साथ सामंजस्य स्थापित कराना और राष्ट्रीय हितों की सुरक्षा भारतीय वायुसेना की प्राथमिक जिम्मेदारी है। भारतीय वायुसेना युद्ध के मैदान में भारतीय सेना के सैनिकों को हवाई समर्थन तथा सामरिक और रणनीतिक एयरलिफ्ट करने में भी सहयोग देती है।

यह भी पढ़ें: CRPF ने घाटी में भेजी 21 हजार प्लास्टिक गोलियां, अब नहीं चलेंगे पैलेट गन