BREAKING NEWS
  • बीजेपी उम्मीदवार ने पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत को दी शिकस्त, 339096 वोट से हारे- Read More »
  • पीएम मोदी 4.75 लाख मतों से जीते, बोले- फकीर की झोली फिर से भर दिया- Read More »
  • पीएम मोदी 4.75 लाख मतों से जीते, बोले- फकीर की झोली फिर से भर दिया- Read More »

अभिनंदन वर्तमान को पाकिस्तान में इस तरह किया गया था टॉर्चर, जान कर रह जाएंगे हैरान

News State Bureau  |   Updated On : May 16, 2019 01:08 PM
अभिनंदन वर्तमान (फाइल फोटो)

अभिनंदन वर्तमान (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

इंडियन एयर फोर्स के जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की पाकिस्तान में गिरफ्तार किए जाने से जुड़ी कुछ बातें मीडिया में सामने आई हैं. इसमें मालूम चला है कि पाकिस्तान के सुरक्षा अधिकारियों ने पूछताछ के नाम पर उनके साथ गहरा टॉचर्र किया. बताया गया जब वह पाकिस्तान की कस्टडी में थे तो चंद घंटों में ही उन्हें इस्लामाबाद से रावलपिंडी ले जाया गया था. वह करीब 4 घंटे ही पाकिस्तान आर्मी की कस्टडी में थे और करीब 40 घंटे पाकिस्तान की कुख्यात खुफिया एजेंसी आईएसआई (ISI) ने उनसे पूछताछ की, टॉर्चर किया और भारत की खुफिया एजेंसी रॉ (रिसर्च ऐंड ऐनालिसिस विंग) को लेकर कई कॉमेंट भी किए.

यह भी पढ़ें- जम्मू एंड कश्मीर: पुलवामा में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच एनकाउंटर खत्म, 3 आतंकी ढेर

डिफेंस मिनिस्ट्री के सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान के लड़ाकू विमान एफ-16 को मार गिराने के बाद विंग कमांडर अभिनंदन का विमान जब पाकिस्तान में गिरा तो पहले अभिनंदन इस्लामाबाद में पाकिस्तान आर्मी की कस्टडी में थे. लेकिन यहां करीब वह 4 घंटे ही थे और उसके बाद उन्हें आईएसआई के लोग इस्लामाबाद से रावलपिंडी ले गए, जहां आईएसआई की इन्वेस्टिगेशन सेल ने उन्हें करीब 40 घंटे स्ट्रॉन्ग रूम में रखा. वहां उन्हें टॉर्चर किया गया और जानकारी निकालने की कोशिश की गई.

इस दौरान लगातार उनकी आंखों में पट्टी बांधकर रखी गई थी और वह कुछ भी नहीं देख पा रहे थे. सूत्रों के मुताबिक, अभिनंदन ने इंडियन एयर फोर्स के अधिकारियों को बताया कि उन्हें बस यह समझ आ रहा था कि उन्हें एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जा रहा है और वह जगह देख नहीं पा रहे थे क्योंकि आंखों में पट्टी बांधी गई थी.

राइफल की बट से चेहरे पर किया हमला

सूत्रों ने बताया कि अभिनंदन के मुताबिक, वह जितने वक्त पाकिस्तान आर्मी की कस्टडी में थे, तब उनके साथ कम ही सही तरीके से बर्ताव किया गया, लेकिन आईएसआई ने उनसे जानकारी निकलवाने के लिए उन्हें हर तरीके से टॉर्चर किया. जब अभिनंदन पाकिस्तान के कब्जे वाले इलाके में गिरे तब उन्हें पकड़ने के लिए राइफल की बट से उनके माथे पर मारा गया और आंख के ऊपर जो कट का निशान है, यह उस वजह से आया. लेकिन दायीं आंख के चारों तरफ जो गहरा काला निशान है और आंख में चोट है वह आईएसआई के टॉर्चर का नतीजा है.

भारतीय मीडिया ने घर का पता तक बता दिया

सूत्रों के मुताबिक, अभिनंदन ने यह भी बताया कि उनसे पूछताछ के दौरान यह भी कहा गया कि वह भले ही अपने बारे में कुछ जानकारी नहीं दे रहे हों, लेकिन इंडियन मीडिया के जरिए उन्हें उनके परिवार से लेकर उनके पिता के रिटायर्ड एयर फोर्स ऑफिसर होने और उनके घर के पते तक सारी जानकारी मिल गई है.

बताया जा रहा है कि अभिनंदन को छोड़ने के बाद पाकिस्तान ने जो 1 मिनट 23 सेकंड का विडियो रिलीज किया उस बारे में अभिनंदन ने कहा कि यह उनकी आवाज नहीं है और यह उन्होंने कभी नहीं कहा. इस छोटे से विडियो में 15 से ज्यादा कट हैं जिसमें अभिनंदन पाकिस्तान आर्मी की तारीफ करते और इंडियन मीडिया की आलोचना करते सुनाई दे रहे हैं. भारत वापसी के बाद अभिनंदन का एयर फोर्स के सीनियर अधिकारियों के साथ डीबीफ्रिंग सेशन हुआ. जिसमें एक ही सवाल कई बार पूछे गए, घुमा-फिराकर पूछे गए ताकि कोई भी चूक ना हो और सुरक्षा से किसी भी तरह का कोई समझौता ना हो.

First Published: Thursday, May 16, 2019 01:01 PM

RELATED TAG: Indian Air Force, Abhinandan Varthaman, Congratulations Current, Pakistan Intelligence Agency Raw, Raw, Isi, Air Force,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो