इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड, 20 साल में ऐसा करने वाले पहले कप्तान बने

टॉस हारने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा, 'मुझे लगता है कि मुझे दोनों ओर हेड वाला सिक्का चाहिए, टॉस जीतने का यही एक तरीका है।'

  |   Updated On : September 08, 2018 11:50 AM
इंग्लैंड के कप्तान जो रूट और विराट कोहली

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट और विराट कोहली

नई दिल्ली:  

भारत के खिलाफ ओवल टेस्ट में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने टॉस जीतते ही एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। रूट भारत औऱ इंग्लैंड के बीच हुई पांच मैंचों की सीरीज के हर मैच में टॉस जीतने वाले दूसरे कप्तान बन गए। टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड और भारत की मौजूदा सीरीज से पहले ऑस्‍ट्रेलिया के मार्क टेलर ने 1998-99 में इंग्‍लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज में सभी पांच मैचों में टॉस जीता था।

टॉस हारने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा, 'मुझे लगता है कि मुझे दोनों ओर हेड वाला सिक्का चाहिए, टॉस जीतने का यही एक तरीका है।'

रूट भारत के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में सभी टॉस जीतने वाले इंग्लैंड के पहले और दुनिया के तीसरे कप्तान हैं। वेस्‍ट इंडीज के कप्तान जॉन गोडार्ड और क्‍लाइव लॉयड ने भारत के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में सभी टॉस जीत चुके हैं।

और पढ़ें: Ind vs Eng 5th test : करुण नायर को टीम में मौका न देने पर भड़के सुनील गावस्कर  

गोडार्ड ने 1948-49 और क्लाइव लॉयड ने 1982-83 में सभी टॉस जीते थे। 1948-49 में भारत के कमान लाला अमरनाथ के हाथों में थी वहीं लॉयड के सामने कपिल देव भारतीय कप्तान थे। 

पांच मैचों की सीरीज भारतीय टीम पहले ही गंवा चुकी है। इंग्लैंड ने साउथैम्पटन में भारत को 60 रनों से हराकर सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बना ली थी। इस मैच को जीतकर कोहली ऐंड कंपनी साख बचाने की कोशिश करेगी।

और पढ़ें: Ind vs Eng 5th test : भारत के लिए खेलने वाले 292वें खिलाड़ी बने हनुमा विहारी

इस पांचवें टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम ने दो बदलाव किए हैं। ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या के स्थान पर शामिल किए गए हनुमा विहारी टेस्ट करियर की शुरुआत कर रहे हैं और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के स्थान पर रविंद्र जडेजा को शामिल किया गया है।

First Published: Friday, September 07, 2018 10:16 PM

RELATED TAG: Virat Kohli, Mark Taylor, Lala Amarnath, Kapil Dev, Joe Root, India Vs England,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो