अब 13 अंको का हो जायेगा मोबाइल नंबर! जानिए क्यों

यूजर्स की संख्‍या दिनों दिन बढ़ने की वजह से सरकार ने यह फैसला किया है कि 10 अंकों के मोबाइल नंबर में तीन और अंकों का विस्‍तार किया जायेगा।

  |   Updated On : February 21, 2018 05:17 PM

नई दिल्ली:  

मोबाइल आजकल हर इंसान की जरूरत बन गई है। कई लोगों को इसकी जरूरत इतनी अधिक है कि एक से ज्यादा मोबाईल और कई नंबर लोग एकसाथ रखने लगे हैं। इसी को देखते सरकार अब 10 की बजाए 13 नंबर वाला सिम लाने जा रही है।

यूजर्स की संख्‍या दिनों दिन बढ़ने की वजह से सरकार ने यह फैसला किया है कि 10 अंकों के मोबाइल नंबर में तीन और अंकों का विस्‍तार किया जायेगा। मोबाइल यूजर्स की संख्‍या में लगातार हो रही बढ़ोत्‍तरी के कारण 10 अंकों की श्रृंखला में नये नंबर जारी करने की गुंजाइश नहीं बची है।

यह बदलाव सिर्फ एम2एम सिम के लिए किया जायेगा

आपको बता दे एम2एम सिम आम सिम से अलग होता है। ये विशेष सिम हैं जो अधिकतर आईओटी या कनेक्टेड डिवाइस में उपयोग किया जाता है जो दो या अधिक उपकरणों के बीच संचार की सुविधा देता है।

यह सिम इंटरनेट कॉलिंग के लिए सबसे बेहतर है। यह सिम आमतौर पर ऑफिस में इस्तेमाल किया जाता है जहां इंटरनेट के जरिए काम करना होता है।

कब से होगा बदलाव

एक जुलाई से एम2एम सिम का नंबर 13 अंक का हो जायेगा। इस तारीख के बाद से जो भी नंबर जारी होंगे, वह 13 अंक का होगा।

First Published: Wednesday, February 21, 2018 04:45 PM

RELATED TAG: Mobile Number, India,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो