भारत ने ईरान में चाबहार आतंकी हमले की कड़ी निंदा की

नई दिल्ली चाबहार स्थित बंदरगाह को क्षेत्र में उसके रणनीतिक हित के लिए बहुत महत्वपूर्ण मानती है. चाबहार शहर पाकिस्तान के साथ ईरान की सीमा से करीब सौ किलोमीटर दूर स्थित है.

News State Bureau  |   Updated On : December 06, 2018 07:41 PM
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार (फाइल फोटो)

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

भारत ने ईरान के बंदरगाह शहर चाबहार में हुए आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा की और कहा कि इस अपराध के षडयंत्रकारियों को जल्द से जल्द पकड़कर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई होनी चाहिए. भारत, ईरान और अफगानिस्तान के साथ चाबहार बंदरगाह को विकसित कर रहा है.

नई दिल्ली चाबहार स्थित बंदरगाह को क्षेत्र में उसके रणनीतिक हित के लिए बहुत महत्वपूर्ण मानती है. चाबहार शहर पाकिस्तान के साथ ईरान की सीमा से करीब सौ किलोमीटर दूर स्थित है.

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'भारत ईरान के चाबहार में हुए आज के निंदनीय आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करता है. हम ईरान की सरकार और अवाम तथा इस हमले में मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति अपनी संवेदना प्रकट करते हैं.'

गौरतलब है कि बंदरगाह शहर चाबहार में पुलिस मुख्यालय के बाहर गुरुवार को एक आत्मघाती हमलावर ने एक कार में विस्फोट कर दिया, जिससे कम से कम दो लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए.

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'हम घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं. इस कायराना हमले को अंजाम देने वालों को तेजी से न्याय के दायरे में लाया जाना चाहिए. किसी भी तरह की आतंकवादी हरकत को उचित नहीं ठहराया जा सकता है.'

और पढ़ें : WhatsApp मैसेज की निगरानी करने वाला कानून ला रहा ऑस्ट्रेलिया

बता दें कि भारत चाबहार बंदरगाह को विकसित करने के लिए 50 करोड़ डॉलर का निवेश कर रहा है, जिससे देश को अफगानिस्तान तक सीधे पहुंचने में मदद मिलेगी. अभी अफगानिस्तान जाने के लिए सड़क मार्ग से रास्ता पाकिस्तान होकर गुजरता है.

पिछले साल, भारत ने चाबहार के माध्यम से अफगानिस्तान को सहायता के रूप में 11 लाख टन गेहूं भेजा था, तथा चाबहार से अफगानिस्तान को जोड़ने के लिए सड़क मार्ग के निर्माण के लिए सहायता दी थी.

First Published: Thursday, December 06, 2018 07:40 PM

RELATED TAG: India, Terrorist Attack, Iran, Chabahar, Chabahar Attack, Afghanistan,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो