logo-image

भारत ने ईरान में चाबहार आतंकी हमले की कड़ी निंदा की

नई दिल्ली चाबहार स्थित बंदरगाह को क्षेत्र में उसके रणनीतिक हित के लिए बहुत महत्वपूर्ण मानती है. चाबहार शहर पाकिस्तान के साथ ईरान की सीमा से करीब सौ किलोमीटर दूर स्थित है.

Updated on: 06 Dec 2018, 07:41 PM

नई दिल्ली:

भारत ने ईरान के बंदरगाह शहर चाबहार में हुए आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा की और कहा कि इस अपराध के षडयंत्रकारियों को जल्द से जल्द पकड़कर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई होनी चाहिए. भारत, ईरान और अफगानिस्तान के साथ चाबहार बंदरगाह को विकसित कर रहा है.

नई दिल्ली चाबहार स्थित बंदरगाह को क्षेत्र में उसके रणनीतिक हित के लिए बहुत महत्वपूर्ण मानती है. चाबहार शहर पाकिस्तान के साथ ईरान की सीमा से करीब सौ किलोमीटर दूर स्थित है.

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'भारत ईरान के चाबहार में हुए आज के निंदनीय आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करता है. हम ईरान की सरकार और अवाम तथा इस हमले में मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति अपनी संवेदना प्रकट करते हैं.'

गौरतलब है कि बंदरगाह शहर चाबहार में पुलिस मुख्यालय के बाहर गुरुवार को एक आत्मघाती हमलावर ने एक कार में विस्फोट कर दिया, जिससे कम से कम दो लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए.

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'हम घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं. इस कायराना हमले को अंजाम देने वालों को तेजी से न्याय के दायरे में लाया जाना चाहिए. किसी भी तरह की आतंकवादी हरकत को उचित नहीं ठहराया जा सकता है.'

और पढ़ें : WhatsApp मैसेज की निगरानी करने वाला कानून ला रहा ऑस्ट्रेलिया

बता दें कि भारत चाबहार बंदरगाह को विकसित करने के लिए 50 करोड़ डॉलर का निवेश कर रहा है, जिससे देश को अफगानिस्तान तक सीधे पहुंचने में मदद मिलेगी. अभी अफगानिस्तान जाने के लिए सड़क मार्ग से रास्ता पाकिस्तान होकर गुजरता है.

पिछले साल, भारत ने चाबहार के माध्यम से अफगानिस्तान को सहायता के रूप में 11 लाख टन गेहूं भेजा था, तथा चाबहार से अफगानिस्तान को जोड़ने के लिए सड़क मार्ग के निर्माण के लिए सहायता दी थी.