logo-image

भारत ने हाफिज सईद के खिलाफ पाकिस्तान को भेजा 'नोट वर्बल', जानें वजह

हाफिज सईद ने बुधवार (6 फरवरी) कश्मीर मुद्दे पर इस्लामाबाद में एक रैली का नेतृत्व करते हुए पाकिस्तान के कई शहरों में रैलियां निकालीं. जिसे लेकर भारत ने सख्त रूख अपनाया है.

Updated on: 08 Feb 2019, 08:50 PM

नई दिल्ली:

जमात-उद-दावा (जेयूडी) के सरगना और मुंबई के हमले का मास्टरमाइंड हाफिज सईद (Hafiz Saeed) ने बुधवार (6 फरवरी) कश्मीर मुद्दे पर इस्लामाबाद में एक रैली का नेतृत्व करते हुए पाकिस्तान के कई शहरों में रैलियां निकालीं. जिसे लेकर भारत ने सख्त रूख अपनाया है. सूत्रों के मुताबिक भारत ने पाकिस्तान को हाफिज सईद की रैली के खिलाफ 'नोट वर्बल' भेजा है. सूत्रों के मुताबिक भारत द्वारा पाकिस्तान को भेजे गए 'नोट वर्बल' में लिखा है, 'मंत्रालय चरमपंथी और आतंकवादी तत्वों द्वारा भारत के खिलाफ हिंसा और आतंक को स्वतंत्र रूप से प्रचारित करने और बढ़ावा देने के लिए पाकिस्तान द्वारा नियंत्रित क्षेत्र के निरंतर उपयोग पर अपना मजबूत विरोध दर्ज करता है.'

आप सोच रहे होंगे कि 'नोट वर्बल' क्या होता है तो बता दें कि 'नोट वर्बल' राजनयिकों के संवाद का एक बिना हस्ताक्षर और कम फॉर्मल तरीका होता है. इस 'नोट वर्बल' में भारत ने पाकिस्तान से हाफिज सईद की रैली के बारे में जानकारी मांगी है.

बता दें कि बुधवार को पाकिस्तान में ‘कश्मीर एकजुटता दिवस’ मनाया गया. जिसके विरोध में हाफिज सईद ने विरोधी रैली निकाली. जेयूडी के लोगों ने लाहौर, फैसलाबाद, इस्लामाबाद, कराची, पेशावर और मुजफ्फराबाद शहरों में 'कश्मीर एकजुटता दिवस' के मौके पर रैलियां निकालीं. जेयूडी के सरगना हाफिज सईदृ ने इस्लामाबाद में रैली का नेतृत्व किया, जबकि उसके रिश्तेदार हाफिज अब्दुल रहमान मक्की ने लाहौर में अपने समर्थकों को संबोधित किया.

इसे भी पढ़ें: PMO का राफेल डील की प्रगति देखना गलत नहीं, सोनिया का NAC बनाना था हस्तक्षेप: रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण

जेयूडी ने लाहौर में भी कई शिविरों का आयोजन किया जहां बड़े पर्दे लगाकर कश्मीर में होने वाले 'अत्याचारों' के बारे में वीडियो दिखाए गए. इससे पहले रैली को संबोधित करते हुए हाफिज ने कहा कि पाकिस्तान को कश्मीरी चरमपंथी नेता सैयद सलाहुद्दीन का आभारी होना चाहिए जो यूनाइटेड जिहाद काउंसिल (यूजेसी) का प्रमुख है. इसने दो जनवरी के पठानकोट वायुसेना ठिकाने पर हमले की जिम्मेदारी ली थी.

लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक ने कहा, 'सैयद सलाहुद्दीन पाकिस्तान का बड़ा शुभचिंतक है. उन्होंने पठानकोट वायु ठिकाने पर हमले की जिम्मेदारी स्वीकार करके पाकिस्तान को परेशानी से बाहर निकाला है.
इसके साथ ही सईद ने चेतावनी दी कि अगर कश्मीर में युद्ध आगे चलता है तो इसकी भारत को भारी कीमत चुकानी पड़ेगी.

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र ने हाफिज सईद के संगठन को आतंकी घोषित कर रखा है. अमेरिका ने उसके सिर पर एक करोड़ डॉलर का ईनाम रखा हुआ है. हाफिज ने नवंबर 2008 के मुंबई हमलों की साजिश रची थी जिसमें 166 लोग मारे गए थे. वहीं हाफिज पाकिस्तान में वो खुला घूम रहा है. भारत कई बार हाफिज सईद के खिलाफ कार्रवाई के लिए पाकिस्तान से मांग किया है.

(इनपुट एजेंसी)