logo-image

विजय माल्या और अन्य के प्रत्यर्पण पर ब्रिटेन का जवाब सकारात्मक: किरण रिजिजू

गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने सोमवार को दिल्ली में ब्रिटेन के अप्रवासी मंत्री ब्रैंडन लेविस से मिलने के बाद कहा कि विजय माल्या के प्रत्यर्पण पर ब्रिटिश सरकार का जवाब सकारात्मक रहा।

Updated on: 06 Nov 2017, 06:06 PM

highlights

  • मंत्रियों की बैठक में रिजिजू ने प्रत्यर्पण के 13 मामलों को सामने रखा
  • माल्या के अलावा ललित मोदी और सट्टेबाज संजीव चावला का नाम भी शामिल
  • ब्रिटेन के अप्रवासी मंत्री ब्रैंडन लेविस ने भी इस बातचीत को सफल बताया

नई दिल्ली:

गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने सोमवार को दिल्ली में ब्रिटेन के अप्रवासी मंत्री ब्रैंडन लेविस से मिलने के बाद कहा कि विजय माल्या के प्रत्यर्पण पर ब्रिटिश सरकार का जवाब सकारात्मक रहा।

किरण रिजिजू ने कहा, 'हमने अपनी स्थिति कायम रखी है। ब्रिटिश सरकार के तरफ से जवाब सकारात्मक रहा, लेकिन मामले के कोर्ट में होने के कारण इस मुद्दे पर ज्यादा चर्चा नहीं किया जा सकता है।'

बता दें कि 4 अक्टूबर को भगोड़े कारोबारी विजय माल्या को प्रवर्तन निदेशालय द्वारा फाइल किए गए मनी लॉन्ड्रिंग केस में लंदन में पुलिस ने गिरफ्तार किया था, लेकिन लंदन कोर्ट द्वारा उन्हें तुरंत जमानत भी मिल गई थी।

हालांकि शराब कारोबारी माल्या ने कहा था कि उसने कुछ भी गलत नहीं किया था और अपने खिलाफ लगे सारे आरोपों को मनगढ़ंत बताया था।

मंत्रियों की बैठक में रिजिजू ने प्रत्यर्पण के 13 मामलों को सामने रखा, जिसमें माल्या के अलावा ललित मोदी और सट्टेबाज संजीव चावला का नाम भी शामिल है।

उन्होंने कहा, 'ब्रिटेन में भारतीयों के मामले में हमने कई मुद्दों को उठाए, प्रत्यर्पण और परस्पर कानूनी सहायता संधि पर भी बात हुई। हमने 13 प्रत्यर्पण और 16 परस्पर कानूनी सहायता संधि को उठाया। हमें सकारात्मक जवाब मिला है।'

रिजिजू ने लेविस को ब्रिटेन में स्थित सिक्ख चरमपंथियों और कश्मीरी अलगाववादियों द्वारा कथित भारत विरोधी गतिविधियों पर भी संज्ञान दिलाया।

इसके अलावा ब्रिटेन के अप्रवासी मंत्री ब्रैंडन लेविस ने भी इस बातचीत को सफल बताया।

उन्होंने कहा, 'वास्तव में हमारे बीच अच्छी बैठक हुई, आगे भी भारत सरकार और हमारी सरकार के बीच सकारात्मक बातचीत जारी रहने वाली है।'

गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने भी उनकी बातों पर विचार करने के लिए ब्रैंडन लेविस का धन्यवाद किया।

और पढ़ें: रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण का अरुणाचल दौरा, चीन ने जताई आपत्ति