logo-image

हिजबुल चीफ सलाहुद्दीन के कबूलनामे पर भारत ने कहा, आतंकियों का मददगार है पाकिस्तान

पाकिस्तान की सह पर पल रहे इंटरनेशनल आतंकवादी सैयद सलाहुद्दीन ने कबूल किया है कि उसका भारत में हुए आतंकी हमले में हाथ है।

Updated on: 04 Jul 2017, 12:12 AM

highlights

  • हिजबुल मुजाहिदीन चीफ सलाहुद्दीन ने कहा कि उसने भारत में कई 'ऑपरेशन्स' को अंजाम दिया है
  • भारत ने सलाहुद्दीन के कबूलनामे पर कहा, पाक तय करे कि उसकी जमीन का इस्तेमाल कोई आतंकवादी न करे
  • भारत ने कहा, अमेरिका ने सलाहुद्दीन के कामों के मुताबिक 'वैश्विक आतंकवादी' का माकूल तमगा दिया है

नई दिल्ली:

पाकिस्तान की सह पर पल रहे इंटरनेशनल आतंकवादी सैयद सलाहुद्दीन ने कबूल किया है कि उसका भारत में हुए आतंकी हमले में हाथ है। हिजबुल मुजाहिदीन चीफ सलाहुद्दीन के कबूलनामे पर भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारत ने कहा कि पाकिस्तान तय करे कि उसकी जमीन का इस्तेमाल कोई आतंकवादी न करे।

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता अशोक प्रसाद ने कहा, 'भारत बहुत पहले ही सलाहुद्दीन को आतंकवादी बता चुका है और अब अमेरिका ने भी उसके कामों के मुताबिक 'वैश्विक आतंकवादी' का माकूल तमगा दिया है।'

उन्होंने कहा कि सलाहुद्दीन की तकरीरों में इस्तेमाल हाने वाली भाषा भारत द्वारा उसे पहले ही आतंकवादी करार दिये जाने का सटीक प्रमाण है। उन्होंने कहा, 'अमेरिका ने सलाहुद्दीन को वैश्विक आतंकवादी का जो तमगा दिया है वह उसके लिए योग्य है।'

गृह मंत्रालय ने कहा कि सलाहुद्दीन कश्मीर में अलगाववादियों और आतंकवादियों को धन और अन्य संसाधन मुहैया कराने का अहम माध्यम रहा है। आपको बता दें की सलाहुद्दीन ने माना है कि उसने भारत में आतंकियों को पैसे भेजे हैं।

आपको बता दें कि सलाहुद्दीन ने पाकिस्तानी चैनल जियो टीवी से कहा कि उसने भारत में कई 'ऑपरेशन्स' को अंजाम दिया है और दावा किया कि वह भारत में कभी भी, किसी भी जगह हमला कर सकता है।

सलाहुद्दीन ने कहा, 'हम लोग कश्मीर को भारत से अलग किए बिना ये लड़ाई ख़त्म नहीं करेंगे।'

26 जून को अमेरिका ने सलाहुद्दीन को घोषित किया था वैश्वविक आतंकवादी

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात से ठीक पहले 26 जून को अमेरिका ने पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन चीफ सैयद सलाहुद्दीन को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया था।

अमेरिका ने कहा था, 'हिजबुल मुजाहिदीन के वरिष्ठ नेता रहने के दौरान सलाहुद्दीन के नेतृत्व में हिजबुल ने जम्मू एवं कश्मीर में अप्रैल, 2014 को हुए बम विस्फोट हमले सहित अनेक आतंकवादी हमलों की जिम्मेदारी ली है।' अमेरिका की कार्रवाई के बाद पाकिस्तान ने सालहुद्दीन का बचाव किया था।

और पढ़ें: पीएम मोदी का ऐतिहासिक इज़राइल दौरा, कांग्रेस ने चेताया- फलस्तीन पर अटल रहे भारत का रूख