logo-image

70वां सेना दिवस: पाक को आर्मी चीफ की चेतावनी, मजबूर किया तो बख्शेंगे नहीं

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने आतंकवाद और घुसपैठ को बढ़ावा दिए जाने को लेकर पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी दी।

Updated on: 15 Jan 2018, 01:20 PM

highlights

  • भारत में हर साल 15 जनवरी को सेना दिवस के रुप में मनाती है
  • 15 जवानों को सेना मेडल से नवाजा गया जिसमें से 5 मरणोपरांत

नई दिल्ली:

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने आतंकवाद और घुसपैठ को बढ़ावा दिए जाने को लेकर पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी दी।

70वें सेना दिवस के मौके पर दिल्ली में परेड की सलामी लेने के बाद रावत ने कहा कि पाकिस्तान लगातार सीमा पर सीजफायर का उल्लंघन करता रहा है।

उन्होंने कहा, 'पाकिस्तान की तरफ से लगातार सीजफायर का उल्लंघन किया जाता रहा है और हम इसका मुंहतोड़ जवाब देते रहे हैं।' रावत ने कहा, 'अगर हमें मजबूर किया गया तो हम और कठोर कार्रवाई करेंगे।'

सेना प्रमुख ने कहा, 'पाकिस्तान की सेना घुसपैठियों की मदद करती रही है।' 

आर्मी चीफ के इस बयान से पहले ही जम्मू-कश्मीर में नियंत्र रेखा से सटे उरी सेक्टर में सेना और पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में सुरक्षा बलों ने जैश-ए-मोहम्मद के 6 आतंकियों को मार गिराया है।

उरी में पाकिस्तानी सेना लगातार घुसपैठ की कोशिश कराती रही है। हालांकि पिछले कुछ समय में उसकी कोशिशें नाकाम होती रही है।

गौरतलब है कि भारत में हर साल 15 जनवरी को सेना दिवस के रूप में मनाया जाता है। आज भारत का 70वां सेना दिवस है।

भारत के पहले सेना प्रमुख जनरल केएम करिअप्पा के सम्मान में मनाये जाने वाले इस दिवस पर दिल्ली के कैंट परेड ग्राउंड में परेड होती है। इसके अलावा सेना के सभी मुख्यालयों में परेड्स और अन्य मिलिट्री शो का आयोजन होता है।

इस मौके पर थल सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत, नेवी चीफ सुनील लांबा और एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने अमर जवान ज्योति पर शहीदों को याद किया।

रावत ने इस दौरान पूर्वोत्तर में चल रहे सैन्य अभियान की कामयाबियों का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि नार्थ-ईस्ट में लोगों के सहयोग और खुफिया जानकारी पर अाधारित अभियान सफल रहे हैं और हम इस क्षेत्र में आतंकवाद को काबू में करने में सफल रहे है।

रावत ने सेना को सोशल मीडिया के इस्तेमाल में सावधानी बरते जाने की भी नसीहत दी।

उन्होंने कहा, 'सोशल मीडिया को हमारे खिलाफ प्रयोग किया जा रहा है, हमें इसके प्रयोग में सावधानी रखनी चाहिए।' 

आर्मी चीफ बिपिन रावत ने करिअप्पा ग्राउंड में परेड की सलामी ली और इस दौरान 15 जवानों को सेना मेडल से नवाजा जिसमें से 5 मरणोपरांत दिए गए।  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस मौके पर सेना को बधाई दी।

राष्ट्रपति कोविंद ने सेना को बधाई देते हुए लिखा, 'सेना दिवस के अवसर पर भारतीय सेना के सभी फौजी भाई-बहनों, युद्धवीरों और वर्दीधारी सैनिकों के परिवारजनों को बधाई। आप हमारे राष्ट्र के गौरव हैं और हमारी आजादी के रखवाले। हर भारतीय चैन की नींद सो सकता है, क्योंकि उसे भरोसा है कि आप चौकन्ने और सतर्क रहते हैं।' 

आज से 70 साल पहले इसी दिन सेना की कमान पूर्ण रुप से भारत को सौंप दी गई थी। जिसे संभालने वाले पहले प्रमुख जनरल कोडंडेरा मडप्पा करिअप्पा (केएम करिअप्पा) बने थे।

इसे भी पढ़ें: उरी में नाकाम हुई हमले की कोशिश, घुसपैठ कर रहे जैश-ए-मोहम्मद के चार आतंकी ढेर