जनरल वीके सिंह उत्तर कोरिया की यात्रा पर, परमाणु प्रसार पर जताई चिंता

भारत के विदेश राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह उत्तर कोरिया की यात्रा पर गए थे और वहां पर उन्होंने परमाणु प्रसार को लेकर चिंता जताई है।

  |   Updated On : May 17, 2018 05:00 PM

नई दिल्ली :  

भारत के विदेश राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह उत्तर कोरिया की यात्रा पर गए थे और वहां पर उन्होंने परमाणु प्रसार को लेकर चिंता जताई है।

उत्तर कोरिया ने भारत को भरोसा दिया कि वो भारत की सुरक्षा को खतरे में डालने वाली गितिविधियों का समर्थन नहीं करेगा। 

पिछले दो दशक में पहली बार दोनों देशों के बीच उच्चस्तरीय वार्ता हुई है। जनरल सिंह ने उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री यॉन्ग हो से बातचीत की और उनसे विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।

भारत के विदेश राज्य मंत्री की ये यात्रा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जॉन्ग उन की मुलाकात के ठीक एक महीने पहले हो रही है। भारत की ये कोशिश प्योंगयॉंग के साथ संबंध को मजबूत करने के तहत माना जा रहा है।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि उत्तर कोरिया ने कोरियन पेनिनस्युला में हाल में हुई गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। वहीं भारत ने अपने पड़ोसी और उत्तर कोरिया के बीच परमाणु प्रसार को लेकर अपनी चिंताओं से अवगत कराया। जाहिर है कि भारत ने पाकिस्तान का जिक्र किया है।

उत्तर कोरिया ने भारत को भरोसा दिया है कि एक मित्र देश होने के नाते प्योंगयांग किसी भी ऐसी गतिविधि को नहीं होने देगा जो भारत की सुरक्षा के खिलाफ हो।

विदेश मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि उत्तर कोरिया सरकार के अनुरोध पर दो दिवसीय यात्रा पर पहुंचे जनरल सिंह वहां सुप्रीम पीपुल्स एसेंबली के प्रेसिडियम (उत्तर कोरिया में कानून बनाने वाली सर्वोच्च संस्था) के वाइस प्रेसिडेंट किम यांग डाई, विदेश मंत्री री यांग हो, संस्कृति मंत्री पाक चुन नाम, उप विदेश मंत्री चो हुई कोल से मुलाकात की।

इस मुलाकात के दौरान दोनों देशों के बीच मौजूदा कूटनीतिक, आर्थिक, शैक्षणिक व सांस्कृति मुद्दों से जुड़े सहयोग पर चर्चा हुई।

और पढ़ें: कर्नाटक में सरकार बनाने की तर्कहीन जिद संविधान का माखौल: राहुल गांधी

First Published: Thursday, May 17, 2018 10:35 AM

RELATED TAG: India, North Korea, Kim Jong Un, Vk Singh,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो