logo-image

इंडिया रैंकिंग 2017: कॉलेज में मिरांडा और यूनीवर्सिटी में आईआईसी बेंगलुरू सर्वेश्रेष्ठ, टॉप 10 में 7 आईआईटी

इंडिया रैकिंग 2017 में दिल्ली का मिरांडा हाउस और बेंगलुरू का इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ सांइस टॉप पर है।

Updated on: 03 Apr 2017, 05:37 PM

नई दिल्ली:

इंडिया रैकिंग 2017 में दिल्ली का मिरांडा हाउस और बेंगलुरू का इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ सांइस टॉप पर है। चेन्नई का लोयला कॉलेज और श्रीराम कॉलेज दूसरे व तीसरे नम्बर पर है। ये रैकिंग नेशनल इंस्‍टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क यानी NIRF ने तैयार की है। मानव संसाधन मंत्रालय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने सोमवार को इंडिया रैकिंग 2017 को जारी किया। 

राष्ट्रवाद के लिए पिछले साल चर्चा में रही दिल्ली की जवाहर लाल यूनीवर्सिटी, विश्वविद्यालयों में दूसरे नंबर पर है। वहीं बनारस हिंदू यूनीवर्सिटी तीसरे पायदान पर है। ओवरऑल रैंकिग कैटेगरी के टॉप 10 में 7 इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी है।

इसे भी पढ़ें: 'अभिव्यक्ति की आजादी का रोना रोने वाले सीरिया घूम आएं'

इंजीनियरिंग कॉलेज में आईआईटी-मद्रास वहीं फार्मेसी इंस्टीट्यूट में जामिया हमदर्द टॉप पर है। मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट-अहमदाबाद टॉप पर है।

कोलकाता की जादवपुर यूनीवर्सिटी पांचवे पायदान पर है। यहां के छात्रों को एंटी-नेशनल होने के कारण आलोचना का सामना करना पड़ता है। एचआरडी मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा,' जादवपुर और जेएनयू ने अच्छे काम के लिए रैंकिग पायी है ना कि अफजल गुरू के समर्थन में नारे लगाने के के कारण।'

इस बार रैंकिंग के लिए छह पैरामीटर्स निर्धारित किए गए थे, जिनमें चार तो वही पैरामीटर्स थे जिनका इस्तेमाल पिछले साल किया गया था। इस साल दो नए पैरामीटर्स कॉमन ओवरऑल रैंक और जनरल डिग्री कॉलेज को शामिल किया है।

इसे भी पढ़ें: राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा, शिक्षण संस्थानों में असहिष्णुता और घृणा की कोई जगह न हो

इस साल उच्चतर शिक्षा के 3,300 संस्थान ने रैंकिंग सिस्टम में हिस्सा लेने की इच्छा जताई थी। जो संस्‍थान टॉप 5 में जगह बना पाए हैं, उनकी गुणवत्‍ता को और अधिक बेहतर करने के लिए सरकार विशेष प्रयास करेगी।

पूरी लिस्ट www.nirfindia.org पर देख सकते हैं।