logo-image

पकिस्‍तान से तनाव के बीच सभी मिलिट्री स्‍टेशनों को हाई अलर्ट किया गया, जानें भारत ने और क्‍या-क्‍या कदम उठाए

भारत के रक्षा गलियारों हलचल तेज हो गई है. अग्रिम एयरपोर्टों को भी अधिक से अधिक सतर्कता बरतने को कहा गया है.

Updated on: 28 Feb 2019, 12:16 PM

नई दिल्ली:

पुलवामा की घटना से पाकिस्‍तान के साथ भारत का तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है. 26 फरवरी को पाकिस्‍तान के बालाकोट, खैबर पख्‍तून और चकोटी में सर्जिकल स्‍ट्राइक के बाद पाकिस्‍तान ने अगले दिन ही पाकिस्‍तानी वायुसेना के विमानों ने एलओसी क्रॉस कर भारत के मिलिट्री बेस पर हमले की कोशिश की, लेकिन भारतीय वायुसेना ने विफल कर दिया. उसके बाद पाकिस्‍तानी विमानों का पीछा करने गए हमारे एक पायलट को पाकिस्‍तान ने बंदी बना लिया. उसके बाद भारत के रक्षा गलियारों में सरगर्मी और तेज हो गई. भारत ने सभी मिलिट्री स्‍टेशनों को हाई अलर्ट कर दिया है, वहीं अग्रिम एयरपोर्टों को भी अधिक से अधिक सतर्कता बरतने को कहा गया है. जानें उसके बाद भारत की ओर क्‍या-क्‍या एहतियातन कदम उठाए गए.....

पीएम नरेंद्र मोदी ने सेना को दी खुली छूट
भारत-पाकिस्तान के बीच जारी तनाव को लेकर थल, जल और वायुसेना के प्रमुख प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने पहुंचे. तीनों सेना के प्रमुखों ने पीएम को सीमा पर भारत की सैन्य तैयारियों की पूरी जानकारी दी. सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी ने पाकिस्तान के आज की कार्रवाई को देखते हुए सेना को खुली छूट दे दी है.

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने की उच्‍चस्‍तरीय बैठक
केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में बुधवार को एक उच्चस्तरीय बैठक की, जिसमें आंतरिक सुरक्षा, सीमा पर इंतजाम और भारत के सैन्य ठिकानों पर पाकिस्तानी वायुसेना (पीएएफ) द्वारा सुबह किए गए हवाई हमले को लेकर विचार-विमर्श किया गया. बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल, गृह सचिव राजीव गौबा, खुफिया ब्यूरो प्रमुख राजीव जैन व रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (आर एंड एडब्ल्यू) के प्रमुख अनिल कुमार धस्माना के अलावा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे.

एनएसए ने रॉ और आईबी अफसरों संग की मीटिंग
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने रॉ (रिसर्च एंड एनालिसिस विंग) प्रमुख अनिल कुमार और इंटेलीजेंस ब्यूरो प्रमुख राजीव जैन से मुलाकात की. कुछ घंटे पहले भारतीय सेना के प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी. इससे पहले गृह मंत्री राजनाथ सिंह के दफ्तर में उच्च स्तरीय बैठक हुई थी, जिसमें एनएसए अजित डोभाल, पीएम मोदी को मौजूदा हालत के बारे में जानकारी दी.

भारत ने पाकिस्‍तान के उप उच्‍चायुक्‍त को सुनाई खरी-खोटी
भारतीय विदेश मंत्रालय ने पाकिस्‍तान के उप उच्‍चायुक्‍त को तलब किया. समन पर हाजिर हुए पाकिस्‍तान के भारत में उप उच्‍चायुक्‍त सैय्यद मीर शाह को भारतीय विदेश मंत्रालय ने आतंकियों से जुड़ी फाइलें सौंपी. इतना ही नहीं पाकिस्तान के उप उच्चायुक्त को फटकार लगाते हुए भारत सरकार ने साफ कर दिया कि भारत को देश के खिलाफ होने वाले आतंकवाद के खिलाफ ठोस और निर्णायक कार्रवाई करने का अधिकार है. इसके अलावा भारत ने एयरफोर्स के फाइटर पायलट के साथ पाकिस्तान के क्रूर व्यवहार पर भी आपत्ति जताई और उन्हें सुरक्षित देश वापस भेजने की मांग की.


अमेरिका लादेन को मार सकता है, हम क्‍यों नहीं : अरुण जेटली
अरुण जेटली ने कहा, अमेरिका पाकिस्‍तान के एबटाबाद में घुसकर ओसामा बिन लादेन को मार सकता है तो भारत भी इस तरह का कदम उठा सकता है. उन्‍होंने कहा, पुलवामा में सीमा पार आतंकी हमला एक हकीकत थी. बालाकोट ऑपरेशन भारत की तरफ से अपनी संप्रभुता की रक्षा के लिए की गई एंटी-टेरर स्ट्राइक थी.' उन्होंने आगे कहा कि पूरे देश ने एकसुर में अपनी बात कही. ऐसे में विपक्ष सरकार पर आतंक विरोधी ऑपरेशनों के राजनीतिकरण का आरोप क्यों लगा रही है?'

मेंढर सेक्‍टर में पाकिस्‍तान ने की गोलाबारी
जम्मू-कश्मीर के मेंढर सेक्टर में पाकिस्तान और भारतीय सेना के बीच भारी गोलाबारी शुरू हो गई है. भारतीय सेना पाकिस्तान की ओर से हो रही गोलीबारी का जवाब दे रही है. न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, पाकिस्तान ने मेंढर के अलावा कृष्णा घाटी में भी संघर्ष विराम का उल्लंघन किया. पुंछ, रजौरी और जम्मू जिलों में मंगलवार रात से ही नियंत्रण रेखा (एलओसी) स्थित 40 जगहों पर लगातार भारी गोलीबारी चल रही थी.

पाकिस्‍तान के F16 विमान को मार गिराया भारत ने
भारतीय वायुसेना ने बुधवार को पाकिस्तान के एक विमान को मार गिराया और इस कार्रवाई में मिग-21 का एक पायलट लापता है. पाकिस्तान ने दावा किया कि उसने अपने हवाई क्षेत्र में दो भारतीय सैन्य विमानों को मार गिराया और दो पायलटों को गिरफ्तार कर लिया है. हालांकि बाद में पाकिस्‍तान ने रंग बदलते हुए कहा कि उसके पास एक ही भारतीय पायलट है.

एहतियातन कदम
5 किलोमीटर के दायरे में सभी स्‍कूल-कॉलेज बंद करने के आदेश
पाकिस्तान के बीच बने तनावपूर्ण माहौल को देखते हुए भारत में LoC के 5 किलोमीटर के दायरे में सभी स्कूल-कॉलेज को बंद रखने के आदेश दिए गए हैं. एक दिन पहले भी डीएम ने इलाके के सभी स्कूलों को बंद करने के आदेश दिए थे. ताजा जानकारी के अनुसार अंतरराष्ट्रीय सीमा से 5 किलोमीटर तक के दायरे में आने वाले सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे. हालांकि इस बारे में अभी कोई सूचना नहीं दी गई है कि ये स्कूल और कॉलेज कब तक बंद रहेंगे.

सरकारी अस्‍पतालों की छत पर रेडक्रॉस पेंट होंगे 

भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव के बीच कश्मीर में सभी सरकारी अस्पतालों को छत पर रेड-क्रॉस पेंट करने का आदेश दिया गया है. सूत्रों ने बताया कि भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनजर सभी अस्पताल के भवनों की छतों पर रेडक्रास का निशान बनाने के निर्देश दिये हैं. निर्देश में घाटी के सरकारी अस्पताल, जिला और उप जिला अस्पताल भी शामिल हैं. इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर सरकार ने राज्य आपातकाल ऑपरेशन केंद्र को अपग्रेड करने का आदेश दिया है.

बढ़ाई गई ताजमहल की सुरक्षा 
भारत-पाक तनाव को देखते हुए विश्व प्रसिद्ध ताजमहल के चारों ओर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. रिपोर्टों के अनुसार, स्थानीय पुलिस और CRPF को विरासत स्थल के आसपास तैनात किए गए हैं.

समझौता एक्‍सप्रेस रद होने के बारे में आधिकारिक जानकारी नहीं : भारत 
पाकिस्तान ने दिल्ली और अटारी के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस को रोकने का फैसला किया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रेन को गुरुवार को लाहौर से रवाना होना था लेकिन प्रशासन ने लोगों से रेलवे स्टेशन पर पहुंचने के लिए मना कर दिया, हालांकि भारत का कहना है कि इस मामले में पाकिस्तान की तरफ से उसे कोई सूचना नहीं दी गयी है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच चलने वाली दो रेल सेवाओं में से एक समझौता एक्सप्रेस पहले की तरह चलती रहेगी.

सीमाई क्षेत्रों पर बढ़ाई गई एयर सर्विलांस
भारतीय सुरक्षा एजेंसियों की तरफ से सीमाई राज्यों में एयर सर्विलांस बढ़ा दिया गया है. इस व्यवस्था के जरिए पाकिस्तान की तरफ से आने वाले किसी भी फाइटर एयरक्राफ्ट या ऐसे किसी ड्रोन को तुरंत पहचान होगी जिसके बाद भारतीय सुरक्षा एजेंसी जरूरत के हिसाब से जवाबी कार्रवाई करने में सक्षम होगी. 

किसने क्‍या कहा

  • कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, 'यह सुनकर मुझे बहुत दुख हुआ कि वायुसेना का हमारा बहादुर पायलट लापता है. मैं आशा करता हूं कि वह जल्द सकुशल लौटेंगे. इस मुश्किल समय में हम अपने सशस्त्र बलों के साथ खड़े हैं.'
  • पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने कहा, 'पाकिस्तान ने आतंकवाद पर नकेल कसने और भारत के साथ बातचीत शुरू करने की इच्छा जताई है. शायद इस बिंदु पर भारत के विश्वास को हासिल करने के लिए विंग कमांडर को सुरक्षित लौटा देने चाहिए.'
  • द्रमुक नेता एमके स्टालिन बोले- इस पायलट की जल्द से जल्द सकुशल वापसी सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार को हर जरूरी कदम उठाना चाहिए.
  • नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा, पाकिस्तान को इस पायलट के साथ उसी तरह का व्यवहार करना चाहिए जैसे वह अपने सैनिकों के साथ करता है. पायलट की सुरक्षित वापसी तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपनी राजनीतिक गतिविधियां स्थगित करनी चाहिए.
  • एआईएमआईएम के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि पाकिसतान को जिनेवा संधि का सम्मान करते हुए भारतीय पायलट के साथ मानवीय व्यवहार करना चाहिए.
  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, 'मैं भारतीय वायु सेना के पायलट की सुरक्षा की प्रार्थना करता हूं... पूरे देश को अपने इस बेटे पर गर्व है और सबको उनकी सुरक्षित वापसी की उम्मीद है. हम सब अपने देश को सुरक्षित और मजबूत रखने के लिए एकजुट हैं.'
  • समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने लापता भारतीय पायलट के लिए ट्वीट कर सलामती की दुआ मांगी.उन्होने ट्वीट कर लिखा,'मैं देश के वीर जांबाज़ पाइलट के सकुशल और सही सलामत लौटने की प्रार्थना करता हूं. ईश्वर इस समय आपको हिम्मत और हौंसले से सबल करे। सारा देश आपके साथ खड़ा है.'

युद्ध जैसे हालात पैदा कर शांति की बात कर रहा पाकिस्‍तान

भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव के बीच पाकिस्तान पीएम इमरान खान ने एक बार फिर यह जताने की कोशिश की कि दोनों देशों के बाद समान (परमाणु) हथियार हैं. इमरान खान ने एक बार फिर भारत से बातचीत की पेशकश की. उन्होंने कहा, जो माहौल बन रहा है वह ठीक नही है. हमने भारत से कहा था कि अगर कोई जांच चाहते हैं तो हम तैयार हैं. उन्होंने कहा कि विश्व इतिहास में सभी युद्धों को गलत माना गया है. इमरान ने यह भी कहा, 'अगर युद्ध होता है, तो यह मेरे या नरेंद्र मोदी के नियंत्रण में नहीं होगा. अगर आप आतंकवाद पर किसी भी तरह की बातचीत चाहते हैं तो हम तैयार हैं. बेहतर समझदारी होनी चाहिए. हमें बैठकर बात करनी चाहिए.'

इमरान खान ने संबोधन के दौरान कहा, 'महीनों में पहला विश्व युद्ध खत्म होना था, जिसे 6 साल लग गए. दूसरे विश्व युद्ध में हिटलर ने सोचा था कि वह रूस को हरा देगा लेकिन उसे मुंह की खानी पड़ी.' उन्होंने आगे कहा, आतंक के खिलाफ लड़ाई में क्या अमेरिका ने सोचा था कि अफगानिस्तान में इतने लंबे वक्त तक फंसे रहेंगे. ऐसे ही वियतनाम युद्ध में भी पता नहीं था कि कब तक इतने दूर तक जाएगा.