logo-image

India Pakistan Tension : जानें पाकिस्तान पर भारत की कूटनीतिक जीत पर विदेशी मीडिया ने क्या कहा?

शुक्रवार को अभिनंदन को (पायलट) पाकिस्तान भारत सरकार को सौंपेगी. भारत की इस जीत पर विदेशी मीडिया ने भी अपनी-अपनी प्रतिक्रियाएं दी है.

Updated on: 01 Mar 2019, 07:14 PM

नई दिल्ली:

Abhinandan Indian Air Force Pilot Release (अभिनंदन भारतीय वायु सेना पायलट) - पाकिस्तान ने गुरुवार को भारतीय पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को रिहा करने का ऐलान किया. बताया जा रहा है कि पाकिस्तान पर बढ़ते दबाव की वजह से उसे यह फैसला लेना पड़ा. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस्लामाबाद में बुलाए गए संसद के विशेष सत्र में इसका ऐलान किया. शुक्रवार को अभिनंदन को (पायलट) पाकिस्तान भारत सरकार को सौंपेगी. भारत की इस जीत पर विदेशी मीडिया ने भी अपनी-अपनी प्रतिक्रियाएं दी है. आइए जानते है कि आखिर किसने क्या-क्या कहा.

1. अमेरिका के वॉशिंगटन पोस्ट ने लिखा है- परमाणु ताकत की वाले भारत और पाकिस्तान के बीच काफी समय से सैन्य मुठभेड़ चल रही है. हालांकि पाकिस्तान ने अब युद्ध के खतरे को टाल रहा है. गुरुवार को पाक पीएम इमरान खान ने अमन के पैगाम के तहत भारतीय पायलट को रिहा करने का ऐलान किया. इससे उपमहाद्वीप में तनाव तो कम होगा, लेकिन यह भी संभावना है कि भारत-पाक युद्ध की तरफ बढ़ सकते हैं. हाल में दोनों देशों के बीच करीब 50 साल बाद हवाई हमले हुए. दुनिया के नेताओं ने दोनों देशों को इसे रोकने के लिए कहा.

2. द गार्जियन (ब्रिटेन)- पाकिस्तान प्रधानमंत्री ने सबको हैरान कर देनी वाली घोषणा की है कि वो भारतीय पायलट अभिनंदन वर्तमान को आजाद कर रहे हैं. अब इस्लामाबाद नई दिल्ली पर तनाव बनाएगा जिससे तनाव कम हो सके. जब तक पाक यह पुष्टि नहीं कर देता कि वह अपनी जमीन पर मौजूद आतंकी गुटों पर कार्रवाई कर रहा है, तब तक भारत अपनी कार्रवाई जारी रख सकता है. यही वो मुद्दा है जिसके चलते बीते दो दिन में परमाणु संपन्न दो देश जंग के दरवाजे पर खड़े हो गए हैं.

3. न्यूयॉर्क टाइम्स (अमेरिका)- कुछ पर्यवेक्षकों का कहना है कि ज्यादातर भारतीय आबादी खासकर मोदी के रूढ़िवादी हिंदू राजनीतिक आधार को इमरान खान के दूसरे प्रस्ताव को स्वीकार करने की काफी कम इच्छा थी. इमरान के इस प्रस्ताव का मकसद था कि मोदी को तनाव कम करने के लिए बातचीत करने के लिए राजी किया जाए. काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशंस की सीनियर फैलो एलिसा आयर्स के अनुसार, 'बीते कई दशकों से पाक के साथ थकाऊ प्रक्रिया चल रही है. पाक के आतंकी गुटों पर कार्रवाई न करने से भारत थका हुआ महसूस करने लगा है. भारतीयों को लगता है कि बातचीत के लिए पाक सही नहीं है.'

4. डॉन (पाकिस्तान)- यह नरेंद्र मोदी का सोच-समझकर खेला गया खेल है. वह मानते हैं कि उनका दुनिया में असर बढ़ रहा है, इसके चलते भारत इस तरह का खतरा मोल ले सकता है. पाक के सामने यह गंभीर चुनौती है कि वह किस तरह आगे की रणनीति तय करें. पाकिस्तान भारत के साथ बातचीत के जरिए समस्या सुलझाना चाहता है, लेकिन दोनों देशों के बीच तनाव के चलते यह सवाल उठ रहा है कि क्या इस्लामाबाद वाकई ऐसा करने में कामयाब हो पाएगा?

ये भी पढ़ें: 90 सेकेंड तक आसमान में भारत-पाकिस्तान के लड़ाकू विमान करते रहे डॉग फाइट : मीडिया रिपोर्ट

बता दें कि 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आत्मघाती आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे. इसी के 13 दिन बाद जवाबी कार्रवाई करते हुए भारत ने पाकिस्तान के अंदर घुसकर एयर स्ट्राइक की. जैश के आतंकी अड्डों को ध्वस्त कर दिया. इसके बाद पाकिस्तान ने भी एयरस्ट्राइक की कोशिश की, लेकिन भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के विमानों को खदेड़ दिया और एक विमान को मार गिराया. इस दौरान हमारा मिग-21 भी दुर्घटनाग्रस्त हो गया और विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में सुरक्षित उतर गए. इसके बाद पाकिस्तान आर्मी ने उन्हें बंदी बना लिया था.